scorecardresearch

Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया शीत लहर का अलर्ट, पंजाब-हरियाणा-राजस्थान में पड़ सकता है घना कोहरा

अगले तीन दिनों के दौरान रात और सुबह पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है. देश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. 

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • देश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. 

  • 1 और 2 जनवरी को उत्तरी राजस्थान में शीत लहर चल सकती है.

दिसंबर का महीना खत्म होने को है ऐसे में कई पहाड़ी और मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में भी शीत लहर की चेतावनी दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में नए साल का स्वागत अत्यधिक ठंड के साथ करना पड़ सकता है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना है. मौसम एजेंसी के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है. 

शीत लहर और कोहरे की चेतावनी

अपने डेली बुलेटिन में, IMD ने कहा कि 31 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में शीत लहर चलने की संभावना है. वहीं 1 और 2 जनवरी को उत्तरी राजस्थान में भी शीत लहर चल सकती है. मौसम एजेंसी ने 29 और 30 दिसंबर को बिहार में भी अत्यधिक ठंड पड़ने की चेतावनी दी है. इसके अलावा, अगले तीन दिनों के दौरान रात और सुबह पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है. 30 और 31 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में और 31 दिसंबर और 1 जनवरी के दौरान पूर्वी भारत में घना कोहरा पड़ सकता है.  

देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना 

 IMD ने 28 दिसंबर को उत्तर पश्चिम भारत में, 28 और 29 दिसंबर को मध्य भारत में और 28 से 30 दिसंबर के दौरान पूर्वी भारत में बारिश की संभावना जताई. मौसम एजेंसी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है क्योंकि एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी पाकिस्तान और पड़ोस पर बना हुआ है. इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उसके पड़ोस में बना है. इन परिस्थितियों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 28 दिसंबर, वहीं त्तराखंड में 28 और 29 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. 

28 दिसंबर को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान में हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है. 28 और 29 दिसंबर को उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. IMD ने पूर्व और आसपास के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 दिसंबर को गरज, बिजली और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है.