scorecardresearch

ग्लेशियर और हिमालय की चोटियों जैसी दुर्गम जगहों पर भी मुस्तैद रहेगी इंडियन आर्मी, DRDO ने डिजाइन की कपड़ों की खास तकनीक

ECWCS सांस की कमी और पानी की कमी की स्थिति में पसीने को तेजी से अवशोषित करता है. साथ ही हाई इन्सुलेशन के साथ-साथ ज्यादा ऊंचाई वाले स्थानों पर आसानी से सांस लेने की सुविधा देता है. 

इन कपड़ों के बूते सेना के जवान रहेंगे ठंड से महफूज इन कपड़ों के बूते सेना के जवान रहेंगे ठंड से महफूज
हाइलाइट्स
  • अलग-अलग जलवायु में भी सुविधाजनक होते हैं ये कपड़े.

  • DRDO ने पांच भारतीय कंपनियों को सौंपी तकनीक.

भारतीय सैनिकों को तरह-तरह के मौसम और इलाके में तैनात रहना पड़ता है. देश की सेवा के लिए कभी वो शून्य से भी कम तापमान वाले बर्फीले इलाकों में तैनात रहते हैं तो रेतीले रेगिस्तानों में. ऐसे में DRDO ने पांच भारतीय कंपनियों को अत्यधिक ठंड के मौसम में भारतीय सैनिकों को गर्म रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़ों की तकनीक ECWCS सौंपी है.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने 27 दिसंबर को नई दिल्ली में 5 भारतीय कंपनियों को अत्यधिक ठंड के मौसम के कपड़े बनाने की स्वदेशी टेक्निक ईसीडब्ल्यूएस सौंपी. ग्लेशियर और हिमालय की चोटियों में बिना रुकावट अपने काम के संचालन के लिए भारतीय सेना को ECWCS की जरूरत होती है. भारतीय सेना अब तक अत्यधिक ठंडे मौसम के कपड़े और कई खास कपड़े और पर्वतारोहण उपकरण (SCME) का आयात करती रही है जो ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए हैं. 

अलग-अलग जलवायु में भी होते हैं सुविधाजनक 

DRDO के डिज़ाइन किए गए ECWCS एक एर्गोनॉमिक रूप से बनाए गए मॉड्यूलर तकनीकी कपड़े हैं. ये कपड़े हिमालयी क्षेत्रों में विभिन्न परिवेशी जलवायु परिस्थितियों में  शारीरिक गतिविधि के दौरान जरूरी इन्सुलेशन के आधार पर शरीर को बेहतर थर्मल इन्सुलेशन और आराम देते हैं. ECWCS सांस की कमी और पानी की कमी की स्थिति में पसीने को तेजी से अवशोषित करता है. साथ ही सांस लेने की क्षमता बढ़ता है और हाई  इन्सुलेशन के साथ-साथ ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर आसानी से सांस लेने की सुविधा देता है. 

तीन लेयर ECWCS को तेजी से काम करने के साथ +15 से -50 डिग्री सेल्सियस के तापमान रेंज पर जरूरी थर्मल इन्सुलेशन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. हिमालय की चोटियों में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव वाली मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, ये कपड़े हर जलवायु परिस्थितियों के लिए आवश्यक इन्सुलेशन देते हैं. जोकि भारतीय सेना के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं.