scorecardresearch

Lok Sabha Election और Railways के लिए स्पेशल हीटवेव फॉरकास्ट जारी करेगा मौसम विभाग

बताया जा रहा है कि साल 2024 काफी गर्म रहने वाला है और यह अभी से महूसस किया जा सकता है. इस बार मौसम विभाग ने न सिर्फ एयरपोर्ट, सीपोर्ट और हाईवे नहीं बल्कि रेलवे के साथ-साथ लोक सभा इलेक्शन में वोटिंग के दिनों के लिए भी हीटवेव फॉरकास्ट जारी करने वाला है.

Heatwave Forecast Heatwave Forecast

अप्रैल में देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहली बार 19 अप्रैल को शुरू होने वाले 18वें लोकसभा चुनावों के लिए हीटवेव का पूर्वानुमान पेश किया है. साथ ही, अपने विशेष परिवहन क्षेत्र के पूर्वानुमानों को हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों और राजमार्गों से आगे बढ़ाते हुए, IMD ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए भी पूर्वानुमान पेश किए हैं. 

इस गर्मी में स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों के बीच, और चुनाव-ड्यूटी सेफ्टी और अन्य कर्मियों को लगातार लंबी दूरी की यात्राएं करने की जरूरत के कारण रेलवे की मांग बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल को, आईएमडी ने अपने अप्रैल-जून गर्मी के मौसम के पूर्वानुमान में, देश के ज्यादातर हिस्सों में बहुत ज्यादा गर्मी और 10-22 दिनों तक चलने वाली लंबी लू चलने की चेतावनी दी थी.  इसके मुताबिक, पिछले तीन हफ्तों के दौरान ओडिशा, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चली है. देश के कई हिस्सों में मई के मध्य में तापमान पीक पर होता है.

प्रधानमंत्री ने की बैठक 
मौसम विभाग का यह कदम 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लू से निपटने की तैयारियों पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक के बाद आया है. बैठक में आईएमडी और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारी शामिल हुए. आईएमडी के चुनाव-केंद्रित पूर्वानुमान क्रमशः 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून से शुरू होने वाले सभी शेष छह मतदान चरणों के लिए जारी किए जाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

भारत के विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए इंटरैक्टिव मैप्स में, पूर्वानुमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान, आर्द्रता के स्तर, क्षेत्रों में हीटवेव स्थिति आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है. जिसमें पांच दिन तक का समय लगता है. मई के दूसरे और तीसरे सप्ताह में मतदान के चरण 4 और 5 के दौरान गर्मी चरम पर होने की उम्मीद है, विशेष रूप से ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में, जो लू की चपेट में आने वाले क्षेत्रों में आते हैं.

इस बार लंबी चलेगी लू 
आईएमडी लू की घोषणा तब करता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ जाता है या 45 डिग्री सेल्सियस (मैदानी इलाकों में) और 37 डिग्री सेल्सियस (तट के किनारे) को पार कर जाता है. आम तौर पर, लू 2 से 7 दिनों के बीच चलती है, लेकिन 2024 एक विषम वर्ष है, तो शेष सीज़न के दौरान लू के लंबे दिन रहने की संभावना है. 

बताया जा रहा है कि वर्ष 2024 एक विषम वर्ष है, जिसमें अल नीनो और ला नीना के बीच ट्रांजिशन होने की संभावना है. वहां अल नीनो का गहरा प्रभाव बना हुआ है. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इस बार गर्मी की लहर से गर्मी का तनाव ज्यादा है और जो लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है.

इस महीने की शुरुआत में आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अल नीनो की स्थिति कम हो रही है, लेकिन जून से पहले न्यूट्रल अल नीनो साउथ ओसिलेशन (ENSO) की स्थिति सामने नहीं आएगी. ऐसे में, भारत में गर्मी के मौसम के दौरान दर्ज किया गया तापमान अल नीनो से जुड़ा रहेगा.

अधिकारी ने कहा, इस सीज़न में, दक्षिणी भारत, सीज़न की शुरुआत से ही बहुत ज्यादा गर्मी का अनुभव कर रहा था. रातें गर्म हैं और दिन का तापमान रिकॉर्ड तोड़ने के करीब है, हालांकि लू की घोषणा नहीं की गई थी. कर्नाटक के उत्तरी और आंतरिक हिस्से, उत्तरी तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल के बड़े क्षेत्रों में अब तक दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.