scorecardresearch

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन का प्रपोजल देगी सरकार

शुक्रवार और शनिवार की तुलना में रविवार को दिल्ली की हवा थोड़ी साफ रही. हालांकि, इसके बावजूद एक्यूआई 330 रिकॉर्ड किया गया जो कि काफी खराब है. सोमवार को सरकार सु्प्रीम कोर्ट में लॉकडाउन का प्रपोजल देगी.

नई दिल्ली नई दिल्ली
हाइलाइट्स
  • सुप्रीम कोर्ट ने दिया था लॉकडाउन का सलाह

  • कई दिनों से दिल्ली की हवा काफी खराब है

रविवार को दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स में थोड़ा सुधार हुआ. हालांकि, इसके बाजवूद दिल्ली का एक्यूआई 330 रहा जो कि काफी खराब है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 437 और शुक्रवार को एक्यूआई 471 दर्ज किया गया था. रविवार को गाजियाबाद में एक्यूआई 331, गुरुग्राम का 287, नोएडा का 321, फरीदाबाद का 298 और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 310 रिकॉर्ड किया गया.

सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन का प्रपोजल देगी सरकार
सोमवार को दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन का प्रपोजल देगी. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कम करने की दिशा में दिल्ली सरकार तेजी से पहल कर रही है. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन का प्रपोजल दिया जाएगा.

लॉकडाउन की दी थी सलाह
इससे पहले शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. सुनवाई के दौरान जज ने कहा था कि प्रदूषण के चलते लोग घरों में मास्क लगा रहे हैं. ऐसी स्थिति में दो से तीन दिनों का लॉकडाउन लगा देना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से प्रदूषण कम करने को लेकर उठाने जाने वाले आपात कदम की जानकारी मांगी.

सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि हम इस तरह का ड्राफ्ट तैयार कर रहे हैं जिसमें लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे. निर्माण कार्य और वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

ऐसे समझें एयर क्वालिटी इंडेक्स-
एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है.