scorecardresearch

New Parliament Building Inauguration: नई संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर सरकार लॉन्च करेगी 75 रुपये का सिक्का...जानिए क्या होंगी इसकी खूबियां

केंद्र सरकार नए संसद भवन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी करेगी. यह सिक्का भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने की वजह से बेहद विशेष होगा.सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा.

New Parliament Buildaing  (Google) New Parliament Buildaing (Google)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इस खास मौके को यादगार बनाने के लिए वित्त मंत्रालय ने कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक विशेष सिक्का लॉन्च किया जाएगा. यह सिक्का भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर श्रद्धांजलि के रूप में भी काम करेगा.सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा. बाईं ओर देवनागरी लिपि में "भारत" और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" शब्द लिखा होगा.भारत सरकार के कोलकाता टकसाल द्वारा निर्मित इस सिक्के को 4 धातुओं के मिश्रण से बनाया गया है.

कैसा होगा सिक्का?
सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और लायन कैपिटल के नीचे अंतरराष्ट्रीय अंकों में 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा. सिक्के का दूसरी तरफ संसद परिसर की तस्वीर बनी होगी. सिक्के के दूसरी तरफ नए संसद परिसर की तस्वीर होगी, जिसके ऊपर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' और नीचे अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स' शब्द लिखे होंगे. सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास के साथ आकार में गोलाकार होगा और इसके किनारों पर 200 धारियां होंगी. 35 ग्राम का सिक्का चार भाग मिश्र धातु से बनाया जाएगा, जिसमें 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकेल और 5% जिंक शामिल है.

नए संसद भवन की खूबियां
नए संसद भवन की डिजाइन तिकोने आकार में है. इसमें लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने का इंतजाम है. भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष बनाया गया है. इसके अलावा संसद सदस्यों की सुविधा के लिए एक लाउंज, लाइब्रेरी, कैंटीन, समिति कक्ष और पार्किंग भी उपलब्ध है. नए संसद भवन में 3 प्रमुख प्रवेश द्वार बनाए गए हैं, जिनका नाम ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार रखा गया है.

कई पार्टियों ने किया Boycott
इस समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है जबकि कम से कम 20 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, वामपंथी, तृणमूल और समाजवादी पार्टी सहित अन्य ने घोषणा की है कि वे उद्घाटन का बहिष्कार करेंगे क्योंकि उन्हें नई इमारत में कोई मूल्य नहीं मिलता है और इसने लोकतंत्र की आत्मा को चूस लिया है. विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बजाय नए संसद भवन का उद्घाटन करने के पीएम मोदी के फैसले पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त की है.