scorecardresearch

Water Metro: देश की पहली वाटर मेट्रो का किराया, रूट से लेकर सबकुछ जानिए

India 1st Water Metro: केरल में देश की पहली वाटर मेट्रो सेवा शुरू होने जा रही है. वाटर मेट्रो से सफर के दौरान कम समय लगेगा और इसका किराया भी किफायती है. इस परियोजना की शुरूआत 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

पीएम मोदी देश की पहली वाटर मेट्रो परियोजना को 25 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी देश की पहली वाटर मेट्रो परियोजना को 25 अप्रैल को हरी झंडी दिखाएंगे

केरल के कोच्चि में देश की पहला वाटर मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है. पीएम मोदी 25 अप्रैल को इस परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे. वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट कोच्चि और उसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगा. पानी के ऊपर चलने वाली मेट्रो के लिए बैटरी से चलने वाली हाइब्रिड बोट्स का इस्तेमाल किया जाएगा. ये मेट्रो इको-फ्रेंडली भी है. इसमें दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा दी गई है. चलिए आपको देश की पहली वाटर मेट्रो के रूट, किराया और सुविधाओं के बारे में बताते हैं.

कितना होगा वाटर मेट्रो का किराया-
मुसाफिरों को वाटर मेट्रो में सफर के लिए 20 रुपए किराया देना होगा. हालांकि ये किराया हाई कोर्ट-वाइपिन रूट के लिए है. जबकि वइटिला-कक्कानाड रूट के लिए किराया 30 रुपए होगा. देश की पहली वाटर मेट्रो में टिकट के साथ पास की भी व्यवस्था होगी. अगर मुसाफिर पास लेते हैं तो उनको किराए में छूट दी जाएगी. मुसाफिरों के लिए वीकली, मंथली और क्वार्टरली पास की सुविधा मिलेगी. अगर वीकली पास लेते हैं तो इसकी कीमत 180 रुपए होगी. इस हफ्ते में 12 बार यात्रा किया जा सकता है. 50 ट्रिप के लिए एक महीने का पास 600 रुपए का है. जबकि 90 दिनों के लिए 150 ट्रिप का वाला पास 1500 रुपए में मिलेगा. मुसाफिर कोच्चि वन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा कोच्चि वन ऐप के जरिए भी मुसाफिर टिकट बुक कर सकते हैं. 

क्या होगा वाटर मेट्रो का रूट-
कोच्चि में रविवार को मेट्रो का ट्रायल रन किया गया. इस वाटर मेट्रो में 78 इलेक्ट्रिक बोट और 30 टर्मिनल हैं. पहले चरण में वाटर मेट्रो को 8 इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नावों के साथ हाई कोर्ट वायपिन टर्मिनल और वइटिला-कक्कानाड टर्मिनल के बीच शुरू किया जाएगा. परियोजना को केरल सरकार और जर्मन फंडिंग एजेंसी केएफडब्लू ने वित्त पोषित किया है.

मुसाफिरों के लिए कब से चलेगी मेट्रो-
मुसाफिरों के लिए वाटर मेट्रो 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी. पहली मेट्रो हाईकोर्ट-वाइपिन रूट पर चलेगी. जबकि दूसरी रूट वइटिला-क्ककानाड पर मेट्रो सेवा की शुरूआत 27 अप्रैल को सुबह 7 बजे से होगी. हाईकोर्ट वाटर मेट्रो टर्मिनल से वाइपिन तक जाने में 20 मिनट से भी कम का समय लगेगा. जबकि वइटिला और कक्कानाड टर्मिनल के बीच की दूरी 25 मिनट में तय होगी. मेट्रो सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक चलेगी.

ये भी पढ़ें: