scorecardresearch

Har Ghar Tiranga campaign: भारतीय डाक आपके घर तक मुफ्त में पहुंचाएगा तिरंगा, यहां जानें कैसे खरीद सकते हैं ePostoffice से झंडा

हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga campaign)के तहत झंडे की बिक्री और वितरण की सुविधा के लिए, सभी डाकघर छुट्टियों में भी काम करेंगे. स्वतंत्रता दिवस 2022 से पहले सभी लोगों तक तिरंगा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

भारतीय डाक आपके घर तक मुफ्त में पहुंचाएगा तिरंगा भारतीय डाक आपके घर तक मुफ्त में पहुंचाएगा तिरंगा
हाइलाइट्स
  • भारतीय डाक आपके घर तक मुफ्त में पहुंचाएगा तिरंगा

Har Ghar Tiranga campaign : भारतीय डाक राष्ट्रीय ध्वज की घर-घर तक मुफ्त डिलीवरी कर रहा है. तिरंगे को ई-पोस्टऑफिस पोर्टल पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. 20 इंच x 30 इंच साइज वाले बिना पोल वाले तिरंगे की कीमत सिर्फ 25 रुपये है. आप नागरिक ई-पोस्टऑफिस पोर्टल  https://www.epostoffice.gov.in/ से इसे ऑर्डर कर सकते हैं. राष्ट्रीय ध्वज खरीदने के लिए आप पास वाले डाकघर भी जा सकते हैं. 

हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगे की बिक्री और वितरण की सुविधा के लिए, सभी डाकघर छुट्टियों पर भी काम करेंगे. डाक विभाग के अधीन भारतीय डाक देश के संचार की रीढ़ रहा है और इसने देश के सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

देशभक्ति की भावना जगाने के लिए जारी है अभियान 

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, भारत में 154,965 डाकघर (31.03.2017 तक) के साथ दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है, जिनमें से 139,067 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान केंद्र द्वारा लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया था. पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.

नागरिक हर घर तिरंगा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट harghartiranga.com पर तिरंगा के साथ अपनी तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :