scorecardresearch

India Railways: जनरल क्लास में सफर करने वालों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 20 रुपये में मिलेगा भोजन... जानिए कैसे

भारतीय रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है. इस पहल के तहत ट्रेन के जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों तक किफायती दर पर भोजन पहुंचाने की शुरुआत की गई है. इसे "इकोनॉमी मील" नाम दिया गया है. 

Indian Railway (Photo-Unsplash) Indian Railway (Photo-Unsplash)

छुट्टियों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है. आलम यह है कि बड़े स्टेशनों पर भी स्टॉपेज के दौरान भीड़ के चलते यात्री प्लेटफार्म पर उतर नहीं पा रहे हैं और खाने पीने के सामान के लिए उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है. जिसके तहत ट्रेन के जनरल डिब्बे में यात्रा करने वाले यात्रियों तक किफायती दर पर भोजन पहुंचाने की कवायद शुरू की गई है. इसे "इकोनॉमी मील" नाम दिया गया है. 

इतनी है कीमत

इकोनॉमी मील की कीमत 20 रुपए और 50 रुपए रखी गई है. दरअसल ट्रेनों के एसी और स्लीपर क्लास के यात्रियों तक तो खाने पीने का सामान चलती ट्रेन में भी उपलब्ध हो जाता है. लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत जनरल कोच के यात्रियों को होती है.ऐसे में उन तक सस्ते दर पर भोजन पहुंचाने की दिशा में रेलवे की यह पहलकदमी ऐसे यात्रियों के लिए काफी बेहतर साबित हो सकती है. जो जनरल कोच में यात्रा करते हैं और उनको खाने-पीने के सामान की दिक्कत होती है.

सम्बंधित ख़बरें

100 रेलवे स्टेशनों पर 150 इकोनॉमी मील काउंटर 

रेलवे द्वारा ग्रीष्म काल में यात्रियों को किफायती दर पर भोजन (इकोनॉमी मील) उपलब्ध कराया जा रहा है. आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए ये भोजन प्लेटफार्मों पर सामान्य श्रेणी के कोचों के निकट स्थित काउंटरों पर उपलब्ध कराया जा रहा है. ताकि यात्रियों को यह सुविधा बिना किसी परेशानी के आसानी से उपलब्ध हो सके. गौरतलब है कि देश भर के 100 रेलवे स्टेशनों पर लगभग 150 इकोनॉमी मील काउंटर उपलब्ध है.पिछले वर्ष लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा की शुरूआत की गयी थी.जिसमें विस्तार किया गया है.रेलवे कि अधिकारीयों के अनुसार निकट भविष्य में और अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है.

किया जाएगा विस्तार

पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों की बात करें तो इकोनॉमी मील (किफायती भोजन) की सुविधा पूर्व मध्य रेल के 20 प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्ध करायी गयी है तथा आवश्यकतानुसार अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व पदार्थ की सीपीआर वीरेंद्र कुमार ने बताया कि भारतीय रेल, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) के साथ मिलकर यात्रियों, विशेषकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए एक नई पहल के साथ कदम बढ़ा रही है. जिसमें किफायती दर पर 20 रुपए में इकोनॉमी मील (किफायती भोजन) तथा 50 रूपए में स्नैक्स मील (कॉम्बो भोजन) उपलब्ध कराया जा रहा है.