scorecardresearch

भारतीय मूल के CEOs जो दुनिया की बड़ी कंपनियों में कमा रहे नाम

Top Indian Origin CEOs: ट्वीटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह पराग अग्रवाल को कंपनी का सीईओ बनाया गया है. पराग भारतीय मूल के हैं और आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. ऐसे ही बहुत से भारतीय हैं जो दुनिया की कई बड़ी कंपनियों को चला रहे हैं.

Indian Origin CEOs Indian Origin CEOs
हाइलाइट्स
  • 2004 में Google के साथ जुड़े पिचाई

  • जैक डोर्सी के बाद पराग बने ट्वीटर के नए सीईओ

ट्वीटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह पराग अग्रवाल को कंपनी का सीईओ बनाया गया है. पराग भारतीय मूल के हैं और आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. ऐसे ही बहुत से भारतीय हैं जो दुनिया की कई बड़ी कंपनियों को चला रहे हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में और विस्तार से -

1. अरविंद कृष्णा - सीईओ, आईबीएम ग्रुप
आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र, अरविंद कृष्ण दो दशकों से अधिक समय से आईबीएम के साथ हैं. अर्बाना-शैंपेन में इलिनोइस विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी पूरी करने के बाद कृष्णा की शानदार प्रतिभा ने उन्हें वह पहचान दिलाई जिसके वो हकदार थे. उन्होंने 31 जनवरी को आईबीएम समूह के अगले सीईओ के रूप में Virginia Rometty की जगह ली.

2. सुंदर पिचाई - सीईओ, Google LLC & Alphabet INC

पिचाई सुंदरराजन, एक भारतीय अमेरिकन बिजनेस एक्सीक्यूटिव जिन्होंने 2004 में Google के साथ अपने करियर शुरूआत की. लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के पद छोड़ने के बाद उन्हें Alphabet का सीईओ बना दिया गया. शुरुआत में उन्होंने एक प्रबंधन कार्यकारी के रूप में ज्वाइन किया था. तमिलनाडु के मदुरै में जन्मे 49 वर्षीय  पिचाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया के पूर्व छात्र हैं.

3. सत्य नडेला - सीईओ, माइक्रोसॉफ्ट
सत्या नडेला को माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म बनाने और चलाने के लिए जाना जाता है. हैदराबाद में जन्मे सत्या नडेला को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया. इसके बाद जून 2021 में माइक्रोसॉफ्ट ने उन्हें बतौर चेयरमैन नियुक्त किया. हैदराबाद से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद नडेला ने विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में एम.एस. किया. 

4. शांतनु नारायण - सीईओ, Adobe Inc.
हैदराबाद में जन्मे शांतनु नारायण 2007 से Adobe Inc.के सीईओ और चेयरमैन हैं. उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद नारायण ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से एमबीए किया. Adobe में शामिल होने से पहले शांतनु  ने Apple में  बड़ा नाम कमाया.

5. राजीव सूरी - सीईओ, Nokia Inc.

नई दिल्ली में जन्मे और कुवैत में पले-बढ़े राजीव सूरी अप्रैल 2014 से नोकिया इंक के सीईओ हैं. भारत और नाइजीरिया में चल रहे एक समूह के लिए काम करने के बाद सूरी अपनी कड़ी मेहनत के दम पर 1995 में Nokia आ गए.  सूरी मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का पूर्व छात्र हैं.

6. निकेश अरोड़ा - सीईओ, पालो ऑल्टो नेटवर्क्स
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में जन्मे निकेश अरोड़ा जून, 2018 से पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के सीईओ हैं. Google में एक्सीक्यूटिव के पद पर रहने के बाद निकेश 2014 में सॉफ्टबैंक समूह के अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए.  निकेश भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बीएचयू और बोस्टन कॉलेज,Northeastern University के पूर्व छात्र रह चुके हैं.

7. दिनेश सी. पालीवाल - सीईओ, हरमन इंटरनेशनल
ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड और अमेरिक में चुके दिनेश पालीवाल हरमन इंटरनेशनल के सीईओ और नेस्ले के बोर्ड सदस्य हैं.आईआईएम, रुड़की से इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, पालीवाल ने मियामी विश्वविद्यालय, ओहियो से फाइनेंस में एमबीए किया. पालीवाल को 2010 में अर्न्स्ट एंड यंग द्वारा मेट्रो न्यूयॉर्क एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था. साल 2014 में फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा उन्हें बिजनेसमैन ऑफ द ईयर घोषित किया गया था.

8. संजय मेहरोत्रा ​​- सीईओ, माइक्रोन टेक्नोलॉजी
नॉन वोलाटाइल सेमीकंडक्टर मेमोरी इंडस्ट्री में 30 वर्षों के अनुभव वाले मेहरोत्रा ​​पायनिर हैं. 1988 में सैनडिस्क की स्शापना कर संजय वहां 2016 तक अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवा देते रहे. फरवरी 2017 में उन्हें माइक्रोन टेक्नोलॉजी के नए सीईओ के रूप में चुना गया. दिल्ली के रहने वाले संजय मेहरोत्रा बिट्स पिलानी के पूर्व छात्र हैं. उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री है.

9. लक्ष्मण नरसिम्हन - सीईओ, रेकिट बेंकिज़र
पेप्सिको के चीफ कॉमर्सियल ऑफिसर रहने के बाद लक्ष्मण नरसिम्हन सितंबर 2019 में Reckitt Benckiser के सीईओ बने. पुणे से अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद, लक्ष्मण ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के द लॉडर इंस्टीट्यूट से एमए और व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया.लक्ष्मण को छह भाषाओं का ज्ञान है.

10. पराग अग्रवाल- सीईओ, ट्वीटर
ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी के अपने पद से हटने के बाद पराग उनकी जगह लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. इसके अलावा उन्होंने स्टेनफार्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेक्ट किया. पराग 2011 से ट्वीटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ के पर नियुक्त हैं. ट्विटर से पहले उन्होंने AT&T,माइक्रोसॉफ्ट और याहू में रिसर्च इंटर्नशिप की थी.

ये भी पढ़ें: