scorecardresearch

Indian Railways: काशी विश्वनाथ से पशुपतिनाथ तक का करें दर्शन, IRCTC लॉन्च कर रहा है शानदार टूर पैकेज, जानिए किराया समेत बाकी की डिटेल

यह टूर पैकेज भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा 3AC श्रेणी में भारत नेपाल आस्था यात्रा टूरिस्ट ट्रेन द्वारा आयोजित है. जिसमें भारत में अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और नेपाल में पशुपतिनाथ (काठमांडू) की यात्रा शामिल है. इस यात्रा के 10 दिनों में चार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों और विरासत स्थलों के दर्शन कराए जायेंगे.

BHARAT NEPAL ASHTHA YATRA BHARAT NEPAL ASHTHA YATRA
हाइलाइट्स
  • इन स्थानों का कराया जाएगा टूर और दर्शन

  • ये होंगी सुविधाएं, इतना होगा किराया

आईआरसीटीसी (IRCTC) एक तरफ जहां देश के अलग-अलग हिस्सों में धार्मिक और पर्यटक स्थलों का टूर पैकेज लॉन्च कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ 'भारत नेपाल आस्था यात्रा टूरिस्ट ट्रेन' द्वारा भारत में अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और नेपाल में पशुपतिनाथ (काठमांडू) के दर्शन और टूरिज्म के लिए 10 दिनों का शानदार टूर पैकेज लॉन्च कर रहा है. 

यह टूर पैकेज भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा 3AC श्रेणी में भारत नेपाल आस्था यात्रा टूरिस्ट ट्रेन द्वारा आयोजित है. जिसमें भारत में अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और नेपाल में पशुपतिनाथ (काठमांडू) की यात्रा शामिल है. इस यात्रा के 10 दिनों में चार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थानों और विरासत स्थलों के दर्शन कराए जायेंगे.

टूर पैकेज की डिटेल :
इस टूर पैकेज को 31.03.2023 से 09.04.2023 तक के लिए आयोजित किया गया है. जिसमें यात्रा शुरू करने का स्टेशन जालंधर निर्धारित है. जबकि ट्रेन मे उतरने और चढ़ने के लिए लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, पानीपत, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा और कानपुर निर्धारित किए गए हैं.

इन स्थानों का कराया जाएगा टूर और दर्शन
अयोध्या- राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयूघाट, नंदीग्राम
काठमांडू- पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर, स्वयंभूनाथ स्तूप
वाराणसी- तुलसी मानस मंदिर, संकटमोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और मंदिर, वाराणसी घाट पर गंगा आरती
प्रयागराज- गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर.

ये होंगी सुविधाएं, इतना होगा किराया
पर्यटकों के लिए इस पैकेज में 3 एसी ट्रेन यात्रा, तीनों समय के भोजन के साथ नॉन एसी बसों द्वारा लोकल टूरिज्म शामिल है. इस टूर पैकेज के लिए किराए की बात करें तो सुपिरियर श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का शुल्क 41090 रुपये प्रति व्यक्ति है. जबकि दो या तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू 31610/- प्रति व्यक्ति है. इसमें डबल/ट्रिपल शेयर पर एसी बजट होटलों में ठहराया जायेगा, साथ ही नॉन एसी होटल के कमरे में क्वाड शेयर पर वॉश एन चेंज की सुविधा दी जाएगी.

वहीं स्टैंडर्ड श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने का पैकेज 36160 रुपये प्रति व्यक्ति है. दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू- 27815/- प्रति व्यक्ति है. इसमें डबल/ट्रिपल शेयर पर नॉन एसी बजट होटलों में ठहराया जाएगा. साथ ही नॉन एसी होटल के कमरे में मल्टी शेयर पर वॉश एन चेंज की सुविधा दी जाएगी.

ईएमआई पर भी कर सकते हैं बुकिंग :
बुकिंग के संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी के उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इसमें LTC एवं  रू- 1753/- प्रति EMI की सुविघा भी उपलब्घ है. इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से आनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है. उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिए नीचे दिए गए मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं: लखनऊ- 8287930908/8287930909/8287930902 कानपुर- 8595924298/ 8287930930