scorecardresearch

Indian Railway IRCTC: अब महिलाओं को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट, ऐसे उठा सकते हैं फ़ायदा

इसके साथ ही, रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों और बाकी यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी जीआरपी की मदद से रेलवे कई कदम उठा रहा रहा है. याद दिला दें कि रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ शुरू किया था, जिसका उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में सुरक्षा प्रदान करना था.

 महिलाओं को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट महिलाओं को ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट
हाइलाइट्स
  • भारतीय रेलवे ने मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की है

  • अब यात्रियों की सुरक्षा में आरपीएफ की मदद के लिए जीआरपी और जिला पुलिस भी सहयोग करेगी

ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए एक गुड न्यूज है. ट्रेन में अब महिलाओं को  कंफर्म सीट मिला करेगी. इसके लिए भारतीय रेलवे ने स्लीपर और एसी बोगी में कुछ सीट रिजर्व की हैं. दोनों ही बोगी में अलांट हुई ये सीटे केवल महिलाओं मिलेंगी. रेलवे के इस फैसले से  लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं को कंफर्म सीट नहीं मिलने से यात्रा के दौरान होने वाली परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.  

रेलवे की सौगात का महिलाएं ऐसे उठा सकती हैं फायदा

रेलवे ने  इसके लिए खास प्लान तैयार किया है.  आपको बता दें अभी तक ट्रेन के अंदर सुरक्षा का जिम्मा रेलवे सुरक्षा बल के पास होता था, लेकिन अब यात्रियों की सुरक्षा में आरपीएफ की मदद के लिए जीआरपी और जिला पुलिस भी सहयोग करेगी. इन ट्रेनों में की महिलाओं के लिए बर्थ आरक्षित- भारतीय रेलवे ने मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में 6 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित की है. वहीं गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेनों के थर्ड एसी कोच में 6 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी.  ऐसे में अब कोई भी महिला ट्रेन में यात्रा करेगी तो उन्हें कंफर्म सीट मिलेगी, ये पहल महिलाओं की सफर के दौरान महिलाओं की सुरक्षा भी करेगा. 

इन लोगों के लिए सीट की आरक्षित 

हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. आपको बता दें कि रिजर्वेशन ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा.

यात्रियों की सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

इसके साथ ही, रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों और बाकी यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी जीआरपी की मदद से रेलवे कई कदम  उठा रहा रहा है. याद दिला दें कि  रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ शुरू किया था, जिसका उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में सुरक्षा प्रदान करना था.