scorecardresearch

Indian Railway: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! 31 मई को रोका जा सकता है ट्रेनों का संचालन, जानें वजह

Indian Railway News: देशभर के रेल स्टेशन मास्टरों ने 31 मई 2022 को हड़ताल करने का नोटिस दिया है. जिस कारण इस दिन ट्रेनों का संचालन रुक सकता है.

Indian Railways (Photo: Unpslash) Indian Railways (Photo: Unpslash)
हाइलाइट्स
  • 35 हजार से ज्यादा रेल स्टेशन मास्टर करेंगे हड़ताल

  • 31 मई को रुक सकता है ट्रेनों का संचालन

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको बता दें कि 31 मई 2022 को देशभर में ट्रेनों का संचालन रोका जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस दिन देशभर के रेलवे स्टेशन मास्टर हड़ताल करने वाले हैं. अगर यह हड़ताल हुई तो रेलवे के लिए उस दिन ट्रेनें चलाना मुश्किल हो जाएगा. 

35 हजार से ज्यादा रेल स्टेशन मास्टरों ने 31 मई 2022 को ट्रेन ना चलने का नोटिस भी रेल मंत्रालय को दे दिया है. ट्रेनों के न चलने से लोगों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में सभी की आस रेल मंत्रालय से है कि क्या वे 31 मई से पहले कोई बड़ा फैसला लेते हैं जिससे यह हड़ताल टल जाए. 

क्या है हड़ताल की वजह 

अब सवाल है कि देश भर के रेल स्टेशन मास्टरों के गुस्से का कारण क्या है जो वे हड़ताल करने जा रहे हैं. दरअसल, स्टेशन मास्टर अपनी कुछ मांगें रेल मंत्रालय से मनवाना चाहते हैं. जिन पर पिछले काफी समय से कोई ध्यान नहीं दे रहा है. इसलिए अब उन्होंने 31 मई 2022 को ट्रेन हड़ताल करने की तैयारी कर ली है.

आपको बता दें देश भर के रेलवे स्टेशनों में स्टेशन मास्टरों की भारी कमी है. एक स्टेशन पर केवल 2 ही स्टेशन मास्टर कार्यरत हैं. जिस कारण स्टेशन मास्टरों का काम 8 घंटे से बढ़कर 12 घंटे हो जाता है. साथ ही, उन्हें छुट्टी मिलना भी मुश्किल हो जाता है. लंबे समय से स्टेशन मास्टर रेल प्रशासन (Railway Administration) स्टेशन मास्टर्स के पद पर भर्तियों की मांग कर रहे हैं लेकिन कोई धायान नहीं दे रहा है. 

समय-समय पर जताया अपना रोष

रेल स्टेशन मास्टर काफी समय से इस मामले में अपना रोष जता रहे हैं. पहले एस्मा (AISMA) के पदाधिकारियों ने रेलवे बोर्ड अधिकारियों को ई-मेल भेजा था. इसके बाद 15 अक्टूबर 2020 को देशभर के स्टेशन मास्टरों ने मोमबत्ती प्रदर्शन कर विरोध जताया.  यहां तक की इन मांगों को लेकर वे भूख हड़ताल पर भी रह चुके हैं. पर सरकार ने इस मामले पर चुप्पी साधी हुई है.