scorecardresearch

Train Guard Name Changed: रेलवे ने Guard के नाम बदले, अब ये कहे जाएंगे ट्रेन मैनेजर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गार्ड शब्द सम्मानजनक नहीं था, लिहाजा इसको बदलकर ट्रेन मैनेजर नाम रखा गया है. पिछले साल नवंबर में ही रेलवे बोर्ड ने इस बदलाव को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी थी.

Train Guard Name Changed Train Guard Name Changed
हाइलाइट्स
  • Railway ने गार्ड की पोस्‍ट का नाम तत्‍काल प्रभाव से बदलकर Train Manager किया

  • रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

Indian Railway New Order: भारतीय रेलवे में ट्रेन चलाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले गार्डों को अब नया नाम द‍िया गया है. ट्रेन में तैनात गार्ड को 'ट्रेन मैनेजर' के नाम से जाना जाएगा. रेल मंत्रालय ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर द‍िया है. गार्ड की जगह पर अब ट्रेन मैनेजर शब्द लिखा जाएगा. रेलवे मंत्रालय ने गार्ड से पोस्टेड कर्मचारियों को ट्रेन मैनेजर का पद तय करते हुए उनके पे स्‍केल को भी जारी किया है.

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गार्ड शब्द सम्मानजनक नहीं था, लिहाजा इसको बदलकर ट्रेन मैनेजर नाम रखा गया है. पिछले साल नवंबर में ही रेलवे बोर्ड ने इस बदलाव को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दी थी. अब रेल रिकॉर्ड भी दुरुस्त किया जाएगा, ताकि गार्ड की जगह मैनेजर शब्द का उपयोग करने में किसी तरह कि परेशानी न आए.

रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी 

रेल मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि,  उसने 'गार्ड' के पद को हटाने और तत्काल प्रभाव से 'गार्ड' की जगह  पर 'ट्रेन मैनेजर' का इस्तेमाल  करने का फैसला लिया है. हालांकि, पदनाम में संशोधन से उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और पदोन्नति को लेकर कोई बदलाव नहीं होगा.

रेल मंत्रालय ने सभी भारतीय रेलवे / पीयू के महाप्रबंधकों को एक प्रेस विज्ञप्ति में इस संबंध में जानकारी दे दी है. एडवाइजरी में कहा गया है कि संशोधित पदनाम उनके मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के अनुरूप है. इससे गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार होगा, जो अब ट्रेन प्रबंधक के रूप में जाने जाएंगे.