scorecardresearch

IRCTC: दीपावली-छठ में जाना चाहते हैं घर, ऐसे बुक करें यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट

अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में दीपावली-छठ जैसे पर्व पड़ रहे हैं. ऐसे में कई लोग इन त्योहारों पर अपने घर जाते हैं. खासतौर पर यूपी बिहार के लोग और इसलिए ट्रेनों में भीड़ ज्यादा होती है. ट्रेन की टिकटें फुल हो चुकी होती हैं ऐसे में आखिरी रास्ता बचता है तत्काल टिकट का.

छठ पूजा-दिवाली पर इस तरह ट्रेन में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट छठ पूजा-दिवाली पर इस तरह ट्रेन में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट
हाइलाइट्स
  • बिहार के लिए चलेंगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

  • छठ पूजा-दिवाली पर इस तरह ट्रेन में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट

दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath Puja) के मौके पर यूपी-बिहार आने वाले लोगों की भीड़ ज्यादा होती है. ट्रेन की टिकटें फुल हो चुकी होती हैं. ऐसे में आखिरी रास्ता बचता है तत्काल टिकट का. लेकिन कई बार तत्काल टिकट भी नहीं मिल पाती और मन मारकर लोगों को अपना प्लान कैंसिल करना पड़ता है. अगर आप दिवाली और छठ पूजा पर घर जाना चाहते हैं तो परेशान न हों. आपको ट्रेन में कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) मिल सकता है. बस आपको हमारे बताए हुए ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में कराएं टिकट

दिल्ली और छपरा के बीच एक जोड़ी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं. इसका संचालन सोमवार से शुरू हो गया है. इन सब में आसानी से टिकट मिल जाता है. लोगों की भीड़ को देखते हुए ये स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं. इन ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन कराने के लिए भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर जाएं और आज ही टिकट बुक कर लें.

यात्रा का विवरण तैयार रखें

अगर आप तत्काल बुकिंग करने की सोच रहे हैं तो बुकिंग शुरू होने के 1 या 2 मिनट पहले आप IRCTC ओपन करके उसमें लॉगिन कर लें. चूंकि तत्काल टिकट की बुकिंग कुछ सेंकड में ही फुल हो जाती है इसलिए, जब भी IRCTC से टिकट बुक करें यात्रियों के नाम, यात्रा की तारीख आदि सहित अपनी सभी जानकारी पहले से तैयार रखें.

पहले से तैयार रखें लिस्ट

IRCTC की वेबसाइट के 'माई प्रोफाइल' सेक्शन में जाएं और सभी यात्रियों की जरूरी जानकारियों की लिस्ट लिस्ट बना लें. इस लिस्ट उपयोग आप अपनी आगे की बुकिंग के लिए किसी भी समय कर सकते हैं. जिसके लिए आप तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं उसकी ट्रेवल लिस्ट पहले से तैयार रखें, इससे आप मिनटों में टिकट बुक कर पाएंगे.

स्टेशन कोड लिख कर रखें

आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट बुक करने से पहले आपको न केवल अपने स्टेशनों का अंदाजा होना चाहिए, बल्कि उनके स्टेशन कोड की जानकारी भी होनी चाहिए. अगर आप स्टेशन कोड खोजने में ही समय लगा देंगे, तो तत्काल टिकट मिलने की संभावना कम हो जाएगी.

बर्थ प्राथमिकताएं छोड़ें

अगले स्टेप में आपसे आपकी बर्थ प्राथमिकताएं पूछी जाएंगी, और आपके पास इसके बारे में सोचने का समय नहीं होगा. यदि आप निचली बर्थ चुनते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि वह उपलब्ध नहीं होगी. इसलिए बर्थ प्राथमिकता चुनने में समय ना बर्बाद करें.

तत्काल बुकिंग के समय UPI का ऑप्शन चुनें

तत्काल बुकिंग के पेमेंट के समय UPI का ऑप्शन के जरिए पेमेंट करें. इससे आपका काफी ज्यादा समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने का चांस बहुत ज्यादा होगा. 

विंडो टिकट ले लें

इसके अलावा अगर आपका रिजर्वेशन नही हो पाया है तो विंडो टिकट का ऑप्शन भी है. इससे आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं और आपसे कोई फाइन भी नहीं वसूला जाएगा.