scorecardresearch

Indian Railways: ट्रेन में सफर करते समय इन छोटी बातों का रखें ध्यान, नहीं फंसेंगे मुसीबत में

ट्रेन में सफर के दौरान छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इससे आप मुसीबत में फंसने से बच जाएंगे और आपकी यात्रा सुखद होगी. इसलिए सफर के दौरान गेट पर खड़े ना होना, उतरते-चढ़ते समय मोबाइल पर बात ना करना जैसी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

भारतीय ट्रेन भारतीय ट्रेन
हाइलाइट्स
  • सफर में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी

  • सावधान रहेंगे तो सुखद होगी यात्रा

रेलवे भारत की लाइफलाइन है. ट्रेन के जरिए देश के एक छोर से दूसरे छोर तक जा सकते हैं. करोड़ों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं. मुसाफिरों के सफर को सुखद बनाने के लिए रेलवे कई सुविधाएं देता है, ताकि मुसाफिरों को कोई दिक्कत ना हो. लेकिन इसके साथ ही मुसाफिरों को भी सफर के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. रेलवे कई बार इसको लेकर गाइडलाइन जारी करता रहता है. अगर मुसाफिर सफर के दौरान इन बातों का ध्यान रखता है तो सफर सुखद और सुरक्षित होगा.

कोच के गेट पर ना खड़े हों-
अक्सर देखा जाता है कि कई मुसाफिर सफर के दौरान कोच के गेट पर खड़े हो जाते हैं. मोबाइल पर बात करने लगे हैं. ये गलती जानलेवा साबित हो सकती है. इससे ट्रेन से उतरने और चढ़ने वाले मुसाफिरों को दिक्कत होती है.

खिड़की से हाथ बाहर ना निकालें-
ट्रेन में सफर करते वक्त खिड़की से हाथ बाहर नहीं निकालना चाहिए. इसके साथ ही खिड़की के पास मोबाइल फोन या कोई सामान नहीं रखना चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो सामान चोरी होने का डर रहता है.

समय से पहले पहुंचे स्टेशन-
कई बार देखा जाता है कि ट्रेन स्टेशन से चलने लगती है तब कई मुसाफिर दौड़कर ट्रेन में चढ़ते हैं. ऐसा करना जानलेवा हो सकता है. इसलिए ट्रेन चलने से पहले स्टेशन पहुंचना चाहिए.

बिना टिकट यात्रा ना करें-
ट्रेन में बिना टिकट यात्रा नहीं करना चाहिए. बिना टिकट यात्रा करना गैरकानूनी है. इसके लिए जुर्माना लगाया जा सकता है. जेल भी जाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने से दूसरे मुसाफिरों को दिक्कत होती है. इसलिए बिना टिकट कभी भी ट्रेन में सफर नहीं करना चाहिए.

सफर में नियमों का पालन करें-
ट्रेन में सफर के लिए रेलवे ने कई नियम बनाए हैं. मुसाफिरों को ट्रेन में सफर के दौरान इन नियमों का पालन करना चाहिए. जैसे किसी दूसरे की रिजर्व सीट पर ना बैठना, रात के 10 बजे के बाद तेज आवाज में मोबाइल पर बात ना करना. इस तरह के नियमों के पालन से सफर सुखद होगा.

ये भी पढ़ें: