scorecardresearch

Indian Railways: छोटे बच्चे के साथ ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं के लिए रेलवे ने की बेबी बर्थ की शुरुआत...जानिए खासियत

उत्तर रेलवे ने एक खास तरह की पहल की शुरुआत की है, जिसे उसने 'बेबी बर्थ' का नाम दिया है. यह सुविधा अभी सिर्फ कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही शुरू की गई है, जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ मेल ट्रेन में लगाया गया है.

Baby Birth Baby Birth
हाइलाइट्स
  • बच्चों के साथ सफर कर रही महिलाओं को मिलेगी सुविधा

  • अभी कुछ ट्रेनों में ही होगी सुविधा

भारतीय रेलवे ने छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं को एक खास तरह की सुविधा देने की पहल की है. उत्तर रेलवे ने इसे 'बेबी बर्थ' का नाम दिया है जिसे अभी सिर्फ कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही शुरू किया गया है. रेलवे अभी इसका परीक्षण कर रहा है.  रेलवे ने कहा कि अगर यात्रियों से इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया आती है तो उसे सभी ट्रेनों के लिए शुरू किया जाएगा. रेलवे ने इसकी शरुआत मदर्स डे के मौके पर की. रेलवे ने ट्रेनों में एक खास तरह की सीट लगाने की व्यवस्था की है, जो लोअर बर्थ से जुड़ी होगी. ये बर्थ खास तौर से रेल यात्रा करने वाले बच्चों के लिए है. इस सीट से उन महिलाओं को फायदा होगा जो छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करती हैं. इसे नीचे वाली सीट से जोड़ा गया है.

हर तरफ से होगी सुरक्षित
यह बर्थ लखनऊ मेल 12230 के B4 कोच में लगायी गयी है. सबसे पहले AC three tier में ये दो बर्थ पर लगाया गया है. इसमें berth के साथ attached एक छोटा बर्थ है जो फ़ोल्ड किया का सकता है. इसपर ऊपर की तरफ़ एक छोटा हैंडल और साइड में भी एक रॉड लगा है जिससे बच्चे की पूरी सुरक्षा हो सके और चलती ट्रेन के ज़्यादा तेज़ होने लग बच्चा गिर न जाए. दोनों तरफ़ तकिया लगाकर बच्चे को उसमें सुलाया जा सकता है.

जल्द दूसरी ट्रेनों में भी होगी सुविधा
इस baby berth की सबसे खास बात इसके दो बेल्ट हैं. इन बेल्ट से बेबी को पूरी तरह से सुरक्षित किया का सकता है. अब रात के सफर में महिलाएं आसानी से इस बर्थ में अपने छोटे बच्चे के साथ आरामदायक तरीके से सफर कर सकती हैं. अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर कर ये लखनऊ मेल के B4 coach में 12 और 60 नंबर की सीट पर लगाया गया है पर जानकारी के अनुसार जल्दी ही इसे दूसरे ट्रेनों में भी लगाया जाएगा. दोनों नीचे की सीट(lower berth) है.