scorecardresearch

आज से थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के डिब्बों में भी मिलेगा बिस्तर, इन ट्रेनों में शुरू हुई सेवा

रेलवे विभाग ने आज से थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के डिब्बों में भी बेडरोल देना शुरू कर दिया है. इससे पहले तक ये सुविधा केवल सामान्य थर्ड एसी क्लास के डब्बों में थी. दरअसल थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के टिकट आमतौर सामान्य थर्ड क्लास से कम होता है.

थर्ड एसी थर्ड एसी
हाइलाइट्स
  • 7 ट्रेनों में शुरू हुई सेवा

  • कोरोना महामारी के समय रुकी थी सेवा

भारतीय रेलवे अक्सर अपने यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखती है. इस बार रेलवे एक और सेवा के साथ हाजिर है, जो रेल यात्रा को और अधिक आरामदायक और सुविधाजनक बनाएगी. भारतीय रेलवे ने थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बेडरोल सेवा शुरू करने का फैसला किया है. ऐसे कोचों के लिए ट्रेन का टिकट सामान्य थर्ड एसी क्लास के डिब्बों से सस्ता होता है. रेलवे अधिकारी 20 सितंबर यानी आज से ग्राहकों को बेडरोल की सुविधा देना शुरू कर देंगे. पहले यह सेवा एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं थी क्योंकि इन डिब्बों में लिनन रखने के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी.

इन सीटों पर नहीं मिलेगा रिजर्वेशन
लेकिन अब ऐसे कोचों में बेडरोल रखने के लिए अब प्रत्येक डिब्बे में बर्थ नंबर 81, 82 और 83 का उपयोग किया जाएगा. इसलिए, 20 सितंबर से, ये बर्थ नंबर यात्रियों के लिए आरक्षण के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. लेकिन, जिन यात्रियों ने संबंधित बर्थ पर 20 सितंबर के लिए टिकट बुक कर लिया है, उन्हें 'इमरजेंसी कोटे' के तहत अन्य कोचों में बिठाया जाएगा. यात्रियों को इस संबंध में रेलवे से एक एसएमएस भी प्राप्त होगा.

7 ट्रेनों में शुरू हुई सेवा
रेलवे अधिकारियों ने अगस्त में यात्रियों को यात्रा की सुविधा देने के लिए 7 ट्रेनों के वातानुकूलित डिब्बों में बेडरोल सुविधा बहाल कर दी, जो मुख्य रूप से लंबी दूरी की ट्रेन मार्गों को कवर करती हैं. गरीब रथ, कुशीनगर एक्सप्रेस, काशी नगर एक्सप्रेस, पनवेल एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा फिर से शुरू हो गई है. कोविड -19 महामारी के कारण बेडरोल सेवाओं को रोक दिया गया था.