scorecardresearch

अब नवरात्रि में करें Mata Vaishno Devi के दर्शन, IRCTC ने यात्रियों के लिए निकाला विशेष टूर पैकेज

IRCTC Tour Package For Mata Vaishno Devi: रेलवे लगातार इस प्रयास में रहता है कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखा जाए. आईआरसीटीसी ने रामायण सर्किट ट्रेन से आम जन को तीर्थ यात्रा कराई तो अब एक बार फिर वैष्णो देवी यात्रा करने वालों के लिए आईआरसीटीसी द्वारा विशेष टूर पैकेज की व्यवस्था की गई है.

IRCTC Tour Package For Mata Vaishno Devi IRCTC Tour Package For Mata Vaishno Devi

आईआरसीटीसी ने नवरात्र के दौरान वैष्णो देवी यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. बता दें, आम जनता पर्यटन का आसानी से लाभ उठा सके, इसके लिए आईआरसीटीसी द्वारा विशेष टूर पैकेज की व्यवस्था लगातार करती जाती रही है. यह विशेष ट्रेन कटरा रेलवे स्टेशन को जोड़ेगी. वहीं गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना के पर्यटक इस विशेष ट्रेन टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं.

30 सितंबर से शुरू होगी ट्रेन

रेल मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी लिमिटेड) ने नवरात्रि के त्योहारी मौसम में भारत गौरव ट्रेन के संचालन की घोषणा की है. 4 रातें और 5 दिनों की अवधि का यह विशेष एसी ट्रेन टूर 30 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा. जिसमें 11 कोच एसी 3 टियर होंगे. इस टूर में कुल 600 यात्री सफर कर सकते हैं. इस विशेष ट्रेन टूर पैकेज का लाभ गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद और लुधियाना के पर्यटक सबसे ज्यादा उठा सकते हैं.

कन्फर्म टिकट मिलना रही है चुनौती

नवरात्रि के दौरान हर साल लाखों भक्त जम्मू और कश्मीर राज्य में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की योजना बनाते हैं. इस अवधि के दौरान इस सेक्टर में भारी भीड़ के कारण कन्फर्म ट्रेन उपलब्धता हमेशा एक चुनौती रही है. भारी मांग को देखते हुए, आईआरसीटीसी ने नवरात्रि की इस अवधि में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए इस पैकेज को लॉन्च करने का फैसला किया है.

भारत गौरव ट्रेन रेल मंत्रालय का एक नया लॉन्च किया गया उत्पाद है. जिसके लिए आईआरसीटीसी को देश में पर्यटन वाले स्थानों पर इस ट्रेन को संचालित करने और इस प्रकार थीम आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने का अधिकार है. लखनऊ के आलमबाग कोच फैक्ट्री में 14 डिब्बों वाली 3 एसी आईआरसीटीसी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का पूर्ण पैमाने पर नवीनीकरण किया जा रहा है, जो यात्रियों की अधिकतम सुविधा सुनिश्चित करने के लिए बेहतरीन सुविधाओं और सेवाओं को बढ़ावा देती है.

शामिल रहेंगी सारी सुविधाएं

11,990/- रुपये प्रति व्यक्ति डबल ऑक्यूपेंसी के आधार पर इस टूर पैकेज को बुक कर सकते हैं. पैकेज के अंदर थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात्रि विश्राम, भोजन, बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगे.