scorecardresearch

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! कैश नहीं होने पर भी बुक कर सकेंगे टिकट, जानिए आसान तरीका

यह पहली बार है जब भारतीय रेलवे रेल यात्रियों के बीच कैशलेस आवागमन को बढ़ावा देने के लिए एटीवीएम पर यूपीआई के माध्यम से टिकट सेवाओं के लिए डिजिटल रूप से भुगतान करने का विकल्प प्रदान कर रहा है. यह भारत के रेलवे स्टेशनों पर सभी एटीवीएम मशीनों पर पहले ही लाइव हो चुका है.

हाइलाइट्स
  • कैशलेस पेमेंट को देना है बढ़ावा

  • QR code को करना होगा स्कैन

रेलवे यात्रियों की सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. इसके तहत पेटीएम ने रेलवे केटरिंग और आईआरसीटीसी के साथ अपनी साझेदारी नें विस्तार किया है. Paytm ने देशभर के रेलवे स्टेशनों पर इंस्टॉल्ड टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM)के जरिए यूजर्स को डिजिटल टिकटिंग सर्विस उपलब्ध कराने की घोषणा की है.

कैशलेस पेमेंट को देना है बढ़ावा
यह पहली बार है जब भारतीय रेलवे रेल यात्रियों के बीच कैशलेस आवागमन को बढ़ावा देने के लिए एटीवीएम पर यूपीआई के माध्यम से टिकट सेवाओं के लिए डिजिटल रूप से भुगतान करने का विकल्प प्रदान कर रहा है. यह भारत के रेलवे स्टेशनों पर सभी एटीवीएम मशीनों पर पहले ही लाइव हो चुका है. रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम टच-स्क्रीन आधारित टिकटिंग Kiosks हैं जो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता के बिना डिजिटल भुगतान करने की अनुमति देंगे.

QR code को करना होगा स्कैन
यात्री स्क्रीन पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करके अनारक्षित ट्रेन यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट, सीजनल टिकट का नवीनीकरण और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने में सक्षम होंगे. पेटीएम यूजर्स अलग-अलग विकल्पों के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. इसमें पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड शामिल हैं.

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "भारत में क्यूआर कोड क्रांति का बीड़ा उठाने के बाद हम रेलवे स्टेशनों पर टिकटिंग को आसान बनाकर इसे आगे ले जाना चाहते हैं. इसके लिए हम आईआरसीटीसी के साथ साझेदारी कर भारतीय रेलवे की स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों पर पेटीएम क्यूआर समाधान ला रहे हैं, जिससे यात्री पूरी तरह से कैशलेस आवागमन कर सकेंगे."

कैसे करें इस्तेमाल

  • रेलवे स्टेशन पर स्थित ATVM पर टिकट बुकिंग के लिए डेस्टिनेशन को चुनना होगा या फिर रिचार्ज के लिए स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको पेमेंट के लिए Paytm का चुनाव करना होगा.
  • फिर पेमेंट को आसानी से पूरा करने के लिए QR Code को स्कैन करना होगा.
  • अंत में एक फिजिकल टिकट जनरेट किया जाएगा या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर दिया जाएगा.