scorecardresearch

ITBP के जवानों ने 14000 फीट की ऊंचाई पर खेला वॉलीबॉल, बर्फ के बीच लिया गेम का मजा

ITBP के ये जवान सिक्किम में एक सीमा चौकी पर 14,000 फीट की ऊंचाई पर वॉलीबॉल खेलते हुए नजर आ रहे हैं. लोगों को जवानों का ये वीडियो खूब पसंद आ रहा है.

ITBP के जवानों ने बर्फ के बीच खेला वॉलीबॉल ITBP के जवानों ने बर्फ के बीच खेला वॉलीबॉल
हाइलाइट्स
  • ITBP के जवानों ने सिक्किम के बॉर्डर पर बर्फ के बीच वॉलीबॉल का मजा लिया.

  • 14,000 फीट की ऊंचाई पर वॉलीबॉल खेलते हुए नजर आ रहे हैं जवान.

इन दिनों पूरा उत्तर भारत भयंकर ठंड की चपेट में है. पहाड़ी इलाकों पर जमकर बर्फ पड़ रही है. कुछ लोग जहां स्नो फॉल का लुत्फ उठाने के लिए पहाड़ी इलाकों का रुख कर रहे हैं, वहीं ऐसे हालात में ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं. इतनी हाड़ कपाने वाली ठंड में जब हर कोई घर में घुसकर अलाव ताप रहा है या रजाई में दुबका हुआ है, सेना के जवान पूरी शिद्दत के साथ देश की सेवा के लिए तत्पर तैयार रहते हैं. ऐसे ही इन दिनों सोशल मीडिया पर आर्मी का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि जवान 14,000 फीट की ऊंचाई पर वॉलीबॉल (volleyball) खेल रहे हैं.  इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवान सिक्किम के बॉर्डर पर बर्फ के बीच वॉलीबॉल का मजा ले रहे हैं.

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान चारों तरफ जमी बर्फ की मोटी परत के बीच वॉलीबॉल खेल रहे हैं. ITBP के ये जवान सिक्किम में एक सीमा चौकी पर 14,000 फीट की ऊंचाई पर वॉलीबॉल खेलते हुए नजर आ रहे हैं. लोगों को जवानों का ये वीडियो खूब पसंद आ रहा है. लोग ना सिर्फ इस वीडियो को जमकर शेयर कर रहे हैं बल्कि इस पर तरह-तरह के कमेंट और रिएक्शन भी दे रहे हैं. एक तरफ जहां ठंड में रजाई-कंबल से निकला नहीं जाता, वहीं सेना के जवान इन हालातों को भी एन्जॉय करते हुए कभी गश्त लगाते तो कभी बर्फ में खेलते हुए नजर आते हैं. 

सिर्फ सिक्किम ही नहीं इन दिनों कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी जमकर बर्फ पड़ रही है. इस ठंड के मौसम में जवानों का जीवन आसान नहीं होता है. कश्मीर में एलओसी पर पारा शून्य से 20 से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे है. भारतीय सेना के जवान जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी के बीच मुश्किल से बेपरवाह नियंत्रण रेखा पर गश्त करते नजर आते हैं. सेना के जवानों को इस मौसम के लिए विशेष सूट प्रदान किए जाते हैं जो उन्हें आसानी से बर्फ में चलने में मदद करता है और उन्हें गर्म भी रखता है.