scorecardresearch

बीटिंग रिट्रीट समारोह में जलवा बिखेरेंगे ड्रोन, आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर होगा शो

आईआईटी दिल्ली से जुड़ा एक स्टार्टअप आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मद्देनजर इन ड्रोन के शो का प्रदर्शन करेगा. रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

बीटिंग रिट्रीट समारोह (फाइल फोटो) बीटिंग रिट्रीट समारोह (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • यह पहला मौका है जब बीटिंग द रिट्रीट समारोह में लेजर शो और ड्रोन शो होगा.

  • इसी के साथ भारत स्थानीय रूप से निर्मित ड्रोन को इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शित करने वाला चौथा देश बन जाएगा.

देश 73वां गणतंत्र दिवस मनाने को तैयार है. 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था. इस मौके पर हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. शनिवार को फुल ड्रेस रिहर्सल होना है, जिससे पहले राजपथ को नए सिरे से सजाया जा रहा है. देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 29 जनवरी को होने वाले वार्षिक बीटिंग रिट्रीट समारोह में इस बार लगभग एक हजार ड्रोन जलवा बिखेरते नजर आएंगे

आईआईटी दिल्ली से जुड़ा एक स्टार्टअप आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मद्देनजर इन ड्रोन के शो का प्रदर्शन करेगा. रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसके अलावा पहली बार उत्तरी ब्लॉक और दक्षिण ब्लॉक के पैरापेट पर आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक लेजर प्रोजेक्शन मैपिंग शो होगा. अधिकारियों ने बताया कि यह पहला मौका है जब बीटिंग द रिट्रीट समारोह में लेजर शो और ड्रोन शो होगा. दोनों आयोजन बीटिंग रिट्रीट में पारंपरिक सैन्य धुनों के साथ होंगे. 

ड्रोन शो करने वाला चौथा देश बनेगा भारत 

अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी दिल्ली का स्टार्टअप ‘बोटलैब’ ड्रोन शो प्रदर्शित करेगा जिसकी थीम आजादी के 75 वर्ष पर आधारित होगी. इसी के साथ भारत स्थानीय रूप से निर्मित ड्रोन को इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शित करने वाला चौथा देश बन जाएगा. अभी तक चीन, रूस और अमेरिका इतने बड़े पैमाने पर ड्रोन शो आयोजित कर पाए हैं. बीटिंग द रिट्रीट समारोह सदियों पुरानी सैन्य परंपरा का प्रतीक है, जो उन दिनों से है जब सैनिक सूर्यास्त के समय युद्ध से अलग हो जाते थे. जैसे ही बिगुलर "पीछे हटने" की आवाज़ देते थे सैनिक लड़ना छोड़ कर अपने हथियार बंद कर देते थे और युद्ध के मैदान से हट जाते थे.  

दिल्ली की झांकी नहीं होगी शामिल

वहीं इस बार गणतंत्र दिवस पर दिल्ली का झांकी दिखाई नहीं देगी. यह लगातार दूसरा साल है जब दिल्ली की झांकी परेड में दिखाई नहीं देगी. इससे पहले साल 2020 में दिल्ली सरकार की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं किया गया था. इस मौके पर सुरक्षा के भी चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं. इसके लिए करीब 300 सीसीटीवी कैमरे और चेहरे की पहचान करने वाले सिस्टम भी लगाए गए हैं.