scorecardresearch

प्रोफेसर से मुख्यमंत्री तक का सफर, जानिए कौन हैं त्रिपुरा के नए CM Manik Saha

बिपल्ब देब ने त्रिपुरा की मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. पार्टी ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में डॉ माणिक साहा का नाम तय किया है. पेशे से डेंटल सर्जन माणिक साहा कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में आए थे. उन्होंने प्रोफेसर से लेकर मुख्यमंत्री की कुर्सी तक का सफर पूरा किया है. 

Amit Shah & Manik Saha Amit Shah & Manik Saha
हाइलाइट्स
  • त्रिपुरा क्रिकेट एशोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं साहा

  • मेडिकल कॉलेज में पढ़ाने का भी किया है काम

त्रिपुरा के सीएम बिपल्ब देब के इस्तीफे के बाद डॉ माणिक साहा राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. बिपल्ब देब ने उन्हें विधायक दल का नेता चुने जाने की बधाई दी है. खबर है कि बिपल्ब देब को अब राज्य का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है. अगले साल 2023 में चुनाव होने हैं ऐसे में पार्टी ने माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाकर नया दांव खेला है. आइए जानते हैं कि त्रिपुरा के 11वें सीएम माणिक साहा कौन हैं जिन्होंने बिपल्ब देब को रिप्लेस कर मुख्यमंत्री की कुर्सी पाई है.

कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में आए थे साहा 

2016 में माणिक साहा ने कांग्रेस को छोड़कर भाजपा का दामन थामा था. 2018 में विधानसभा चुनाव होने तक वे पन्ना प्रमुख के पद पर रहे. उसके बाद से वो लगातार पार्टी के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहे थे. इसका इनाम उन्हें 2020 में तब मिला जब उन्हें पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी. इसी साल 31 मार्च को वे राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट से सांसद चुने गए. और अब उन्हें पार्टी ने बिपल्ब देब की जगह मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी है. 

त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में थे शिक्षक

69 साल के माणिक साहा पेशे से डेंटल सर्जन हैं. वे त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट हेड भी हैं. जहां वो पढ़ाने का काम करते थे. इसके अलावा वो त्रिपुरा क्रिकेट एशोसिएशन के अध्यक्ष हैं. 

बिपल्ब देब ने क्यों दिया इस्तीफा

कहा जा रहा है कि पार्टी संगठन में बिपल्ब देब के नाम को लेकर असंतोष था. हाल ही में दो विधायकों ने पार्टी भी छोड़ दी थी. ऐसे में उनपर दवाब बढ़ने लगा था. वहीं बिपल्ब देब ने कहा कि पार्टी के आलाकमान के कहने पर उन्होंने कुर्सी छोड़ी है. उन्होंने ट्वीट करके नए मुख्यमंत्री माणिक साहा को बधाई दी और कहा कि पूरे मन से राज्य के लोगों के लिए काम किया है और आने वाले दिनों में भी लोगों के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे.