scorecardresearch

मुंबई के कमाठीपुरा का अनोखा पोस्ट ऑफिस जहां सेक्स वर्कर के लिए बनाए गए आधार कार्ड

मुंबई का कमाठीपुरा इलाका सेक्स वर्कर के लिए जाना जाता है. यहां पर रहने वाली कई महिलाओं के पास अपना पहचान पत्र तक नहीं है. अब इन महिलाओं के लिए एक ऐसे पोस्ट ऑफिस की शुरुआत की गई है जिसे सिर्फ महिलाएं ही चलाती हैं.

Kamathipura Post office Kamathipura Post office
हाइलाइट्स
  • सिर्फ महिलाएं करती हैं काम

  • महिलाओं के पास नहीं था पहचान पत्र

मुंबई का कमाठीपुरा इलाका जहां पर काम करने वाली सेक्स वर्कर एक ऐसा वंचित समाज है जिन को अभी भी समाज अपना नहीं पाया है. कमाठीपुरा में सेक्स वर्कर की कहानी हर किसी को पता है. मुंबई के इस इलाके में हजारों महिलाएं सालों से बसी है. इस इलाके में रहने वाले लोग सालों से अपनी पहचान के लिए जदोजहद कर रहे हैं. 

महिलाओं के पास नहीं था पहचान पत्र
मुंबई के कमाठीपुरा इलाक़े में सालों से सेक्स वर्कर बसे हुए हैं. यहां पर सबसे बड़ी दिक्कत यह है की यहां पर रहने वाली कितनी ही ऐसी सेक्स वर्कर हैं जिनके पास अपना पहचान पत्र तक नहीं है. इन लोगों को कहीं से भी कोई सुविधा नहीं मिलती. उनको अपनी जिंदगी दिक्कतों के साथ जीनी पड़ती है. ऐसे में इन लोगों की जिंदगी को थोड़ा आसान करने के लिए भारतीय डाक द्वारा एक मुहिम शुरू की गयी है.

सिर्फ महिलाएं करती हैं काम
मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में कुछ समय पहले ही महिला पोस्ट ऑफिस खोला गया था. इस पोस्ट ऑफिस में सिर्फ महिलाएं ही काम करती हैं. इस पोस्ट ऑफिस की सबसे खास बात यह है की यह पोस्ट ऑफिस कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर के लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो रहा है. जब से यह पोस्ट ऑफिस खोला गया है तब से कमाठीपुरा में कितनी ही ऐसी सेक्स वर्कर हैं जिनको अपना पहचान पत्र मिला है और पहचान पत्र होने की वजह से इन महिलाओं का बैंक सेविंग अकाउंट भी खुला है .

कमाठीपुरा इलाके में इस पोस्ट ऑफिस के फिर से शुरू होने के बाद तकरीबन 1700 आधार कार्ड बनाए गए हैं और 75 बैंक सेविंग अकाउंट भी खोले गए हैं. वहीं इस पोस्ट ऑफिस की एक और खास बात यह भी है की यहां पर सेक्स वर्कर और उनके बच्चों के लिए अलग-अलग जागरुकता अभियान भी चलाए जाते हैं.