scorecardresearch

ऐसे राशन कार्ड धारकों पर होगी कानूनी कार्रवाई, नहीं तो जल्द सरेंडर करें कार्ड

अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. सरकार उन राशनकार्ड धारकों पर कार्रवाई करेगी जो राशन कार्ड के नियमों की अनदेखी कर रहे हैं.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • अपात्र लोग ले रहे हैं फ्री राशन

  • सरकार जांच के बाद करेगी कार्रवाई

देश में राशन कार्ड उन लोगों का बनाया गया जो गरीब हैं. सरकार का लक्ष्य उनकी थाली में अन्न पहुंचाना है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है. लेकिन कई कार्ड धारक राशन कार्ड के नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. अगर आप भी राशन कार्ड धारी हैं तो आपको राशन कार्ड (Ration Card) के लिए जारी नए नियमों के बारे में जान लेना चाहिए. सरकार के नए नियमों के अनुसार राशन कार्ड जमा करवाना पड़ सकता है और कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. हम आपको इस नए नियमों के बारे में विस्तार से बताते हैं. 


जो पात्र नहीं हैं वे उठा रहे हैं लाभ

भारत 2020 से ही कोरोना (Corona) से लड़ाई लड़ रहा है. लोगों के आय पर इस महामारी के आने से बहुत बड़ा असर पड़ा है. ऐसे में सरकार ने कम आय वाले परिवारों को मुफ्त में राशन देने की घोषणा की. लोगों को इसका लाभ भी मिलने लगा. लेकिन अब यह सामने आया है कि कई कार्ड धारक ऐसे हैं जो फ्री राशन लेने की पात्रता को पूरा नहीं करते और वे राशन का लाभ उठा रहे हैं. वहीं जिनको राशन मिलना चाहिए उनको नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में सरकार ने वैसे सभी अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है. अगर राशन कार्ड सरेंडर नहीं किया जाता है और जांच में वे अपात्र पाए जाएंगे तो उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई होगी. इसके अलावा जब से वो राशन ले रहे हैं उसकी वसूली भी की जाएगी. 


क्या कहता है नियम 

नियम के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट या मकान है, चार पहिया वाहन है जैसे ट्रैक्टर, कार आदि, ग्रामीण क्षेत्र में दो लाख रुपए से ज्यादा की परिवार की आय है और शहरी क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा की आय है, इनकम टैक्स पेयर है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा.