scorecardresearch

Delhi: रामलीला मैदान में किसानों की महापंचायत आज, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस, जाम से बचने के लिए देख लें ट्रैफिक एडवाइजरी

Kisan Mahapanchayat:कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी को लेकर दबाव बनाने के लिए सोमवार को किसान महापंचायत बुलाई गई है. आम लोगों को कोई परेशानी न हो इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. 

दिल्ली में किसान महापंचायत को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी (फाइल फोटो) दिल्ली में किसान महापंचायत को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों किसानों के जुटने की उम्मीद 

  • रामलीला मैदान की तरफ जाने से बचने की सलाह

दिल्ली के रामलीला मैदान में 20 मार्च 2023 को होने वाली किसान महापंचायत में देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों किसानों के जुटने की उम्मीद है. इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस सतर्क हो गई है. सोमवार को करीब दो हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनात की जाएगी. आम लोगों को आवागमन में कोई परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. घर से निकलने से पहले इस ट्रैफिक एडवाइजरी को जरूर देख लें.

इन रास्तों से बचने की सलाह
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने महाराजा रंजीत सिंह मार्ग, दिल्ली गेट, जेएलएन मार्ग, मिंटो रोड, कमला मार्केट राउंड अबाउट, अजमेरी गेट, भवभूति मार्ग, चमन लाल मार्ग और पहाड़गंज चौक पर डायवर्जन प्वाइंट बनाया है. इसके अलावा सुबह 9 बजे रंजीत सिंह फ्लाइओवर से बारंखभा रोड से लेकर गुरुनानक चौक, मिंटो रोड से कमला मार्केट, विवेकानंद मार्ग और जेएलएन मार्ग पर ट्रैफिक प्रतिबंधित रहेगा. ट्रैफिक पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों को घर से अतिरिक्त टाइम लेकर निकलने को कहा है ताकि यात्रा में कोई परेशानी न हो. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि लोग सड़कों की भीड़ कम करने में मदद के लिए सार्वजनिक परिवहन का लाभ उठाएं. अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें. सड़क के किनारे पार्किंग से बचें, क्योंकि यह सामान्य प्रवाह यातायात में बाधा उत्पन्न करता है. यदि कोई असामान्य/अज्ञात वस्तु या व्यक्ति संदिग्ध परिस्थितियों में देखा जाता है, तो इसकी सूचना पुलिस को तुरंत दें.

सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे दो हजार पुलिसकर्मी 
दिल्ली पुलिस रामलीला मैदान में होने वाली किसान महापंचायत के लिए करीब दो हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात करेगी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विस्तृत सुरक्षा तैयारी की गई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया,हमने किसान महापंचायत के लिए विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है. हम लोगों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने बताया, हम कार्यक्रम को शांतिपूर्ण संपन्न कराने और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दो हजार से अधिक जवानों को तैनात करेंगे.

15 से 20 हजार की भीड़ जुटने की उम्मीद
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से बताया गया है कि पुलिस कर्मी भीड़ प्रबंधन के लिए तैनात किए जाएंगे और सुनिश्चित करेंगे कि कोई अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश न करे जिससे कानून व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न हो. दिल्ली यातायात पुलिस ने जारी एडवाइजरी में कहा कि करीब 15 से 20 हजार लोगों के महापंचायत में हिस्सा लेने की संभावना है. लोगों के रविवार रात से ही रामलीला मैदान पहुंचने की संभावना है.

एमएसपी कानून को लेकर महापंचायत
विभिन्न किसान संगठनों के संयुक्त मंच एसकेएम ने रविवार को बताया कि 'किसान महापंचायत' कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी को लेकर दबाव बनाने के लिए बुलाई गई है. बयान में दावा किया गया कि लाखों किसान कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से दिल्ली कूच कर गए हैं.