scorecardresearch

हर घर तिरंगा अभियान के तहत आप भी खरीदना चाहते हैं राष्ट्रीय ध्वज, 25 रुपये में यहां से कर सकते हैं ऑनलाइन ऑर्डर

Har Ghar Tiranga: ग्राहक ई पोस्टऑफिस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. तिरंगे की डिलीवरी आपके निकटतम डाकघर से होगी. राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

ई-पोस्टऑफिस/PTI ई-पोस्टऑफिस/PTI
हाइलाइट्स
  • राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

Har Ghar Tiranga: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है. सरकार का लक्ष्य है कि इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिंरगा फहराया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही संस्कृति मंत्रालय के चार ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी. 

विभाग ने अपने ई-पोस्टऑफिस पोर्टल से 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री का प्रस्ताव रखा है. ग्राहक इस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. तिरंगे की डिलीवरी आपके निकटतम डाकघर से होगी. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा.

ई-पोस्टऑफिस पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जोकि इस प्रकार हैं.

  • एनआईसी 20 इंच x 30 इंच के राष्ट्रीय ध्वज (बिना पोल वाले ध्वज) की बिक्री के लिए ई-पोस्टऑफिस पोर्टल पर आवश्यक प्रावधान करेगा. प्रत्येक पोस्टमैन को भी यह झंडे जनता में बेचने के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. डाकघर भी लोगों के बीच अधिक से अधिक झंडा पहुंचाने के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है.

  • भारतीय डाक विभाग ने इसके लिए टोकन मनी मात्र 25 रुपये रखी है. इसपर जीएसटी नहीं लगाया जाएगा. ये तिरंगे पॉलिस्टर के बने हुए हैं.

  • संसद मार्ग मुख्यालय को ई-पोस्ट ऑफिस पोर्टल के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए नोडल कार्यालय के रूप में चुना गया है.

  • एनआईसी ई-पोस्टऑफिस पोर्टल के होम पेज पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का एक चित्र (आइकन) प्रदर्शित करने का प्रावधान किया गया है. इसे तिरंगे की ब्रिकी वाले फॉर्म के साथ हाइपरलिंक किया जाएगा. जिसपर क्लिक करने के बाद इंडिया पोस्ट की वेबसाइट का लिंक खुलेगा.

  • फॉर्म खरीदते हुए यूजर्स को अपना नाम, पता और तिरंगे की संख्या भरना होगा. जिसके बाद पेमेंट मोड में जाकर तिरंगा खरीदा जा सकेगा. एक बार ऑर्डर प्लेस होने के बाद इसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा. आपका नजदीकी पोस्ट ऑफिस आपको समय से पहले तिरंगा डिलीवर कर देगा.