scorecardresearch

ऐसी दीवानगी देखी नहीं कहीं! लता जी के नाम पर अपने घर को बना दिया म्यूजियम

गौरव के घर में आपको लता मंगेशकर से जुड़ी हर एक चीज मिल जाएगी. अब तक लता जी ने जितने भी गाने गाए हैं उन सब की कैसेट,सीडी,वीसीआर और रिकॉर्डर सब कुछ यहां मौजूद है.

लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम
हाइलाइट्स
  • पूरी दुनिया में जितनी भी किताबें लता जी पर लिखी गईं है लगभग सब यहां हैं.

  • लता दीदी के अब तक के सारे ट्वीट भी गौरव ने संभाल के रखे हैं.

लता मंगेशकर ने अपनी सुरीली आवाज से लाखों दिलों में जगह बनायी है. पूरी दुनिया में लता दीदी के लाखों चाहने वाले हैं. पिछले कुछ दिनों से स्वर कोकिला की सेहत को लेकर हर कोई चिंतित है. 8 जनवरी को लता मंगेशकर कोरोना संक्रमित पाई गई थीं और तब से वो हॉस्पिटल में एडमिट हैं. दुनियाभर के फैंस जहां लता मंगेशकर के जल्द से जल्द सेहतमंद होने की दुआएं कर रहे हैं, वहीं लता मंगेशकर का एक सबसे बड़ा फैन भी है जिसने पूरे घर को उनके नाम से सजा लिया है. उसके पूरे घर में लता जी के गाने, उन पर लिखी गई दुनियाभर की सारी किताबें, उन पर छपे सारे आर्टिकल आपको मिल जाएंगे. 

आइए आपको लता मंगेशकर के सबसे बड़े फैन के बारे में बताते हैं जिनके पूरे घर में सिर्फ लता दीदी ही हैं. यहां लता जी के सारे गाने, उन पर लिखी गई दुनियाभर की सारी किताबें, उन पर छपे सारे आर्टिकल एक छत के नीचे मिल जाएंगे. ये सब कुछ करने वाले गौरव की नानी लता जी की फैन थीं, जिसके बाद गौरव ने नानी के सपने को अनोखे ढंग से संजोया. उनके घर की किसी भी दीवार पर आपको न किसी देवी-देवता की तस्वीर दिखाई पड़ेगी ना ही कोई पेंटिंग मिलेगी. इस कमरे में चारों तरफ निगाह घुमानई पर नजर जहां-जहां जाएगी आपको हर कोने में सिर्फ और सिर्फ लता दीदी ही दिखाई देंगी. 

लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम
लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम

नानी के सपने को संजोया 

गौरव शर्मा बताते हैं कि लता मंगेशकर के लिए उनकी दीवानगी की शुरुआत बचपन में ही हो गई थी. गौरव कहते हैं कि उनकी नानी अपने जीवन के संघर्ष को लता मंगेशकर के जीवन के संघर्ष से जोड़कर देखती थीं. वो घर के सभी बच्चों से कहती थी कि लता जी की सिर्फ गायकी पर मत ध्यान दो बल्कि गाना गाने वाली लड़की के संघर्ष को समझो और उससे प्रेरणा लो.

घर में लता मंगेशकर से जुड़ी हर एक चीज मौजूद 

गौरव के घर में आपको लता मंगेशकर से जुड़ी हर एक चीज मिल जाएगी. अब तक लता जी ने जितने भी गाने गाए हैं उन सब की कैसेट,सीडी,वीसीआर और रिकॉर्डर सब कुछ यहां मौजूद है. इतना ही नहीं गौरव के पास लता मंगेशकर पर लिखे हुए 1950 से लेकर अब तक के सभी हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम अनेकों भाषाओं मे लिखे 5 हज़ार के करीब आर्टिकल हैं. अब तक पूरी दुनिया में जितनी भी किताबें लता जी पर लिखी गईं है लगभग सब यहां हैं. इन किताबों की संख्या 3500 से ज्यादा है. जिस भी फिल्म में लता जी ने गाना गाया है उस मूवी के 400 प्रमोशनल बुकलेट्स भी यहां है. इन सभी फिल्मों की सभी भाषाओं की कैसेट्स, वीसीआर और डीवीडी मौजूद है.

लता जी के सारे ट्वीट भी संभाल के रखे

लता जी ने जिन भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी है वो भी किसी ना किसी रूप में यहां मौजूद है. शोले, औरत, शक्ति, शान, लेकिन जैसी प्रमुख फिल्में के पोस्टर और लॉबी कार्ड भी हैं. इन फिल्मों के गानों में लता जी ने अपनी आवाज दी है. इतना ही नहीं 14 जून 2010 को लता दीदी ट्विटर पर आई थीं. उनके अब तक के सारे ट्वीट भी गौरव ने संभाल के रखे हैं. बड़ी बात यह है कि यह सब कुछ ओरिजिनल रूप से यहां मौजूद है, किसी भी चीज की फोटो कॉपी या स्कैन कॉपी नहीं है. 

लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम
लता मंगेशकर के नाम पर म्यूजियम

लता जी के दूसरे फैंस भी भेजते हैं गौरव को सामान 

गौरव के लिए यह सब इकट्ठा करना आसान नहीं था, लेकिन वह बताते हैं कि दुनिया भर में लता ताई के फैन है और वह सब गौरव के लिए कुछ ना कुछ उनका कलेक्शन भेजते रहते हैं. इसके अलावा गौरव को उनसे जुड़ा कुछ भी कहीं भी दिखाई पड़ता है तो वह उस पर अपनी कमाई भी खर्च करने से नहीं चूकते. गौरव के घर जो कोई भी पहुंचता है वह इसे देखकर अचंभित होता है. गौरव बताते हैं कि कुछ दिन पहले उनके छोटे भाई को बेटी हुई उनके घर किन्नर आए लेकिन हर का नजारा देखकर किन्नर भी हैरान रह गए . गौरव लता जी से मुलाकात भी कर चुके हैं लेकिन गौरव ने अब तक उनके साथ एक भी फोटो नहीं खिंचवाई.