scorecardresearch

साइकिल पर सवार होकर राष्ट्रपति से मिलने निकला युवक, पर्यावरण संरक्षण पर दे रहा अनोखा संदेश

ओड़िशा के भद्रक जिले का एक युवक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के लिए साइकिल से निकल पड़ा है. दरअसल इस युवक का नाम संजय कुमार पांडा है. संजय का कहना है कि वो वन मैन, वन ट्री का संदेश देना चाहते हैं.

साइकिल पर सवार होकर राष्ट्रपति से मिलने निकला युवक, पर्यावरण संरक्षण पर दे रहा अनोखा संदेश साइकिल पर सवार होकर राष्ट्रपति से मिलने निकला युवक, पर्यावरण संरक्षण पर दे रहा अनोखा संदेश
हाइलाइट्स
  • वन मैन, वन ट्री का दे रहे संदेश

  • बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की है जरूरत

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में काफी जागरूकता बढ़ रही है. इस दिशा में बहुत से लोग अपने-अपने अंदाज में काम कर रहे हैं. ऐसी ही कहानी ओड़िशा के भद्रक जिले के एक युवक संजय कुमार पांडा की है. संजय जिले के कलेक्टर ऑफिस से साइकिल से दिल्ली का सफर तय कर महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मिलना चाहते हैं. साथ ही वह राज्य की बेटी द्रौपदी मुर्मू को पर्यावरण संरक्षण संबंधित एक अनोखा संदेश देना चाहते हैं.

लगातार बढ़ रहा है प्रदूषण 
संजय पांडा का कहना है कि दिन-ब-दिन बढ़ता प्रदूषण चिंता का एक विषय बन चुका है. देश के कई हिस्सों में लगातार प्रतिवर्ष तापमान में बढ़ोतरी दर्ज किया जा रहा है. तेजी से जंगलों का सफाया हो रहा है. जिसके कारण हमारा पर्यावरण पूरी तरह से दूषित हो रहा है. देश में प्रत्येक नागरिक को अपने आसपास एक पेड़ लगाने की जरूरत है. जिसके बाद हम अपनी धरती और वातावरण को प्रदूषित होने से  बचा सकते हैं.

वन मैन, वन ट्री का दे रहे संदेश
संजय ने कहा कि मैं जिले के कलेक्टर ऑफिस से साइकिल चलाकर दिल्ली का सफर तय करूँगा. जहाँ, मैं राष्ट्रपति भवन में महामहिम राष्ट्रपति एवम ओड़िशा की बेटी द्रौपदी मुर्मू से पर्यावरण से संबंधित बातचीत करूँगा. संजय ने कहा कि मैं द्रौपदी मुर्मू को पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर "वन मैन, वन ट्री" का संदेश देना चाहता हूँ. इस "वन मैन, वन ट्री" के संदेश से हमारा पर्यावरण हरा-भरा हो सकता है. जिसके बाद हम आसानी से पर्यावरण को दूषित होने से बचा सकते हैं.

लोगों को दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश
संजय ने कहा कि साइकिल से दिल्ली यात्रा के दौरान मैं रास्ते में लोगों को पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक करूँगा. इसी के आधुनिक युग में हम सभी साइकिल के इस्तेमाल को भूल चुके हैं. मैं लोगों को वाहन कम से कम इस्तेमाल कर साइकिल चलाने के लिए प्रेरित करूँगा.

बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की है जरूरत
ओडिशा का भद्रक जिला लगातार चक्रवर्ती तूफान का शिकार होता है. जहां, हजारों की संख्या में पेड़ तूफान के कारण बर्बाद हो जाते हैं. संजय ने कहा कि हमें पर्यावरण की गंभीरता को समझना चाहिए. पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सभी को बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की जरूरत है. संजय ने कहा कि हमने जिले और कई स्थानों पर पेड़ लगाया है. साथ ही अन्य लोगों के बीच पेड़-पौधा का बाट कर उन्हें पेड़ लगाने के लिए कहता हूं.