scorecardresearch

Waste से Wealth क्रिएट कर रहे हैं मिजोरम के लोग, पीएम मोदी ने की सराहना... कचरे से बना डाली सड़क

पीएम मोदी ने बताया कि मिजोरम में इस नदी में और इसके किनारे भारी मात्रा में प्लास्टिक और पॉलिथिन का कचरा भरा हुआ था लेकिन, नदी को बचाने के लिए काम कर रही संस्था ने इसी पॉलिथिन से, सड़क बनाने का फैसला लिया.

Waste से Wealth क्रिएट कर रहे हैं मिजोरम के लोग Waste से Wealth क्रिएट कर रहे हैं मिजोरम के लोग
हाइलाइट्स
  • मिजोरम के एक गांव में कचरे से बनाई सड़क

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कई विषयों पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने Waste to Wealth से जुड़े प्रयासों की भी चर्चा की. पीएम मोदी ने मिजोरम की राजधानी आइजवाल का उदाहरण दिया. उन्होंने बताया कि यहां एक खूबसूरत नदी है 'चिटे लुई', जिसपर किसी ने ध्यान नहीं दिया और यह गंदगी और ढेर में बदल गई लेकिन, यहां कि कुछ स्थानीय एजेंसियां और एनजीओ इसकी तस्वीर बदलने में जुटे हुए हैं. 

इसे लेकर यहां स्थानीय एजेंसियां, लोग और एनजीओ मिलकर Save चिटे लुई एक्शन प्लेन भी चला रहे हैं. इतना ही नहीं इस अभियान ने Waste से Wealth Creation का अवसर भी बना दिया है. पीएम मोदी ने बताया कि इस नदी में और इसके किनारे में भारी मात्रा में प्लास्टिक और पॉलिथिन का कचरा भरा हुआ था लेकिन, नदी को बचाने के लिए काम कर रही संस्था ने इसी पॉलिथिन से, सड़क बनाने का फैसला लिया. 

पुडुचेरी के युवा भी चला रहे हैं 'Recycling for Life' अभियान 

यानी जो कचरा नदी से निकाला गया अब उसी से मिजोरम के एक गांव में पहली प्लास्टिक की सड़क बनाई गई है. इससे यहां स्वच्छता और विकास दोनों को ही बढ़ावा मिला है. यही नहीं ऐसी ही एक कोशिश पुडुचेरी के युवाओं ने भी अपने एनजीओ के जरिए शुरू की. 

पुडुचेरी के समंदर तट पर भी प्लास्टिक से होने वाली गंदगी बढ़ रही थी. इसलिए इन युवाओं ने समंदर, बीच और इकोलॉजी को बचाने के लिए यहां 'Recycling for Life' अभियान शुरू किया. आज मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई प्रेरित करने वाली घटनाओं के बारे में बताया और सभी लोगों को जागरूक किया. 

ये भी पढ़ें :