scorecardresearch

Navy Agniveer Recruitment: नौसेना में अग्निवीर बनेंगी बेटियां, पहले बैच में 20 फीसदी महिलाओं की होगी भर्ती

नौसेना ने महिला अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के पहले बैच में 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित है. मतलब पहले बैच में 600 महिला अग्निवीर होंगी.

नौसेना में 20 फीसदी महिला अग्निवीर होंगी नौसेना में 20 फीसदी महिला अग्निवीर होंगी
हाइलाइट्स
  • नौसेना में 20 फीसदी महिला अग्निवीरों की होगी भर्ती

  • पहले बैच में 600 महिला अग्निवीर भर्ती होंगी

अगर महिलाएं अग्निवीर बनना चाहती है तो उनके के लिए बड़ी खबर आई है. अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं को विशेष छूट  दी जाएगी. नौसेना ने ऐलान किया है कि पहले बैच में 20 फीसदी महिला अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. नौसेना ने ये भी कहा कि भर्ती मेरिट के आधार पर होगी. इन महिला अग्निवीरों की तैनाती अलग अगल विभागों में की जाएगी. अब तक महिलाएं नेवी में अधिकारी वर्ग में हैं. लेकिन नौसैनिक पद पर उनकी नियुक्ति नहीं की गई है. अब अग्निपथ योजना के तहत 20 फीसदी नेवी अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा.

नौसेना में 600 महिला अग्निवीरों की भर्ती-
नौसेना ने अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. एक जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. युवा अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं. नौसेना अग्निवीर भर्ती के पहले बैच में 3000 अग्निवीर बनाने के लिए आवेदन लिया जा रहा है. जिसमें महिलाएं और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं. इसमें से 600 पदों पर महिलाओं की नियुक्ति होगी. सोमवार तक 10 हजार महिलाओं ने नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए अक्टूबर में एग्जाम होगा. अगले चार साल में नौसेना 12500 अग्निवीरों की भर्ती करेगा.

आर्मी में महिला अग्निवीर-
आर्मी में इस साल 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती होनी है. लेकिन इसमें महिलाओं की संख्या कितनी होगी, ये तय नहीं है. आर्मी में भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. आर्मी में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 अगस्त 2022 है.

एयरफोर्स में महिला अग्निवीर-
एयरफोर्स में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. एयरफोर्स ने भी महिला अग्निवीरों की भर्ती का ऐलान किया है. हालांकि महिला अग्निवीरों की संख्या तय नहीं की गई है. लेकिन बताया जा रहा है कि एयरफोर्स भी महिला अग्निवीरों की भर्ती की तैयारी कर रहा है. एयरफोर्स में 5 जुलाई को रजिस्ट्रेशन की तारीख खत्म हो गई है. एयरफोर्स में अग्निवीर बनने वालों को अग्निवीर वायु नाम दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: