scorecardresearch

Agnipath Recruitment Scheme 2022: अग्निपथ योजना के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें हर एक जरूरी बात

Agnipath Recruitment 2022: अग्निपथ स्क्रीम के तहत युवाओं को चार साल के लिए देशसेवा का मौका मिलेगा. अग्निपथ योजना के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

Agnipath Recruitment Scheme Agnipath Recruitment Scheme
हाइलाइट्स
  • शुरू हुई अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • वायुसेना में अग्निवीर बनने के लिए 12वीं 50% मार्क्स जरूरी

अग्निपथ योजना के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Agniveervayu के लिए IAF की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 5 जुलाई 2022 है. 24 जुलाई से Agniveervayu के लिए लिए परीक्षाएं आरंभ हो जाएंगी. आवेदन शुल्क 250 रुपये है.

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीरवायु 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की तारीख: 24 जून, 2022

  • आवेदन करने की आखिरी तारीख: 5 जुलाई, 2022

  • ऑनलाइन परीक्षा : 24 जुलाई 2022 से

  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट: 21 अगस्त से 28 अगस्त तक

  • मेडिकल एग्जामिनेशन: 29 अगस्त से 8 नवंबर तक

  • चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट: 1 दिसंबर 2022

  • ट्रेनिंग शुरू होने की तारीख: 30 दिसंबर 2022
     

अग्निवीरवायु के लिए योग्यता

इच्छुक उम्मीदवारों को कक्षा 10 (मैट्रिक / सेकेंड्री / हाई स्कूल / SSLC) की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ 10+2 की परीक्षा मैथ, फिजिक्स और अंग्रेजी विषयों में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए.

और

पॉलिटेक्निक कॉलेज से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/आटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंशन/टेक्नोलॉजी/इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

और

उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए. या COBSE द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्‍मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं. 

क्या होगी चयन की प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन चरण I और चरण II परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. चरण I उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार चरण II परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे. ऑनलाइन परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

अग्निपथ भर्ती योजना

केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की. इस योजना के तहत युवाओं को 4 साल के लिए तीनों सेना आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती होने का मौका मिलेगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा. पहली बार के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 साल है.