scorecardresearch

Agniveer Recruitment: भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, अप्लाई करने के लिए ये हैं जरूरी जानकारियां

Agniveer Recruitment: अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी है. इसके बिना अग्निवीर बनने का सपना पूरा नहीं होगा. अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी. इच्छुक उम्मीदवार सेना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू होगी अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू होगी
हाइलाइट्स
  • आर्मी ने अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

  • अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जरूरी है

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती को लेकर भारतीय सेना ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई 2022 से शुरू होगी. अभी नोटिफिकेशन सिर्फ इंडियन आर्मी के लिए आया है. इसके तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. इच्छुक उम्मीदवार सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन आर्मी के लिए अग्निवीर की भर्ती-
अग्निवीर भर्ती रैली के लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी. इसके तहत 6 पदों पर भर्ती होगी. इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यता है. इन 6 पदों पर अग्निवीरों की भर्ती होगी.

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी
  • अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन)
  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर तकनीकी
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

भर्ती के लिए योग्यता-
नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्तियां मेरिट के आधार पर होंगी. सिर्फ भर्ती प्रक्रिया में पास होने वाले उम्मीदवारों को सेना में भर्ती का दावा करने का अधिकार नहीं है. नोटिफिकेशन के मुताबिक अगर किसी उम्मीदवार के पास जरूरी दस्तावेज नहीं है तो वो खुद रिजेक्ट हो जाएंगे. उम्मीदवारों की उम्र 17.5 साल से 23 साल के बीच होनी चाहिए.

  • जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवार 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए
  • अग्निवीर तकनीकी (एविएशन/एम्यूनेशन) के लिए फिजिक्स, मैथ्य और इंग्लिश में 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए
  • क्लर्क/स्टोरकीपर तकनीकी पदों के लिए 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही अंग्रेजी और मैथ में 50 फीसदी अंक जरूरी है
  • ट्रेड्समैन के लिए 10वीं और 8वीं पास के लिए अलग-अलग भर्ती है

अग्निवीरों की सैलरी-
सेना की नोटिफिकेशन के मुताबिक सेना अधिनियम 1950 के तहत उम्मीदवारों की भर्ती 4 सालों के लिए की जाएगी. इस दौरान हर साल 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. मेडिकल सलाह के आधार पर बीमार होने पर भी छुट्टी की सुविधा है. सर्विस के पहले साल 30 हजार, दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36500 और चौथे साल 40 हजार रुपए सैलरी मिलेगी. 

सर्विस के बाद क्या मिलेगा-
चार साल की सेवा पूरी होने के बाद अग्निवीरों को सेवा निधि पैकेज, सर्टिफिकेट और 12वीं समकक्ष योग्यता का प्रमाणपत्र भी मिलेगा. 11.7 लाख के पैकेज पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. 10वीं पास उम्मीदवार को 4 साल बाद 12वीं समकक्ष सर्टिफिकेट मिलेगा. इसको लेकर पूरी जानकारी बाद में जारी की जाएगी.
 
किसको मिलेगी छूट-
अग्निवीर भर्ती के लिए एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को बोनस अंक मिलेगा. अगर उम्मीदवार के पास A सर्टिफिकेट है तो उसे 5 अंक बोनस मिलेगा. जबकि B सर्टिफिकेट धारकों को 10 अंक बोनस मिलेगा. जबकि एनसीसी C सर्टिफिकेट धारकों को 15 अंक बोनस मिलेगा. इसके अलावा जनरल ड्यूटी/क्लर्क/स्टोरकीपर पदों के लिए एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में छूट मिलेगी.
इसके अलावा सर्विसमैन और एक्स-सर्विसमैन के बेटों को 20 अंक बोनस मिलेगा. IT में O लेवल सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को 15 अंक बोनस मिलेगा. इसके अलावा भी अग्निवीर की भर्ती में कई तरह की छूट की व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें: