scorecardresearch

Agniveer Recritment : एयरफोर्स ने अग्निवीरों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, अप्लाई करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

इंडियन एयरफोर्स (IAF)ने अग्निपथ भर्ती 2022 (Agniveer Recritment 2022)को लेकर ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अग्निवीर अब 24 जून, 2022 से भारतीय वायु सेना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एयरफोर्स ने अग्निवीरों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन एयरफोर्स ने अग्निवीरों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन
हाइलाइट्स
  • अग्निवीर 24 जून 2022 से कर सकते हैं वायु सेना के लिए आवेदन

अग्निपथ योजना 2022 (Agneepath Scheme 2022)के तहत भर्ती को लेकर इंडियन एयरफोर्स(Indian Air Force)ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जून 2022 से शुरू होगी. इसके लिए आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. उम्मीदवार एयरफोर्स की वेबसाइट https://indianairforce.nic.in या https://careerindianairforce.cdac.in पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं. 

यह परीक्षा अग्निवीर वायु सेवन 01/2022 के लिए मान्य है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 24 जून 2022 को सुबह 10 बजे शुरू होगा और 05 जुलाई 2022 को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा. इसके लिए केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही स्वीकार किए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग इन  करें. 

भारतीय वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए सभी शैक्षिक, आयु और अन्य मानदंडों को पूरा करना होगा. वायुसेना में जाने के लिए उम्र की बात करें तो योग्य उम्र 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी. इसके साथ ही उन्हें सभी मेडिकल कंडीशन को भी पूरा करना होगा, क्योंकि इसके बिना, उन्हें फिट नहीं माना जा सकता है. 

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

कक्षा 10 वीं / मैट्रिक पासिंग सर्टिफिकेट

इंटरमीडिएट / 12वीं की मार्कशीट

3 साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर मार्क शीट (अगर सरकार से मान्यता प्राप्त 3 साल के इंजीनियरिंग डिप्लोमा के आधार पर आवेदन कर रहा है.)

2 साल के वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट और अंग्रेजी, फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषयों के साथ नॉन वोकेशनल कोर्स की मार्कशीट.

पासपोर्ट साइज का कलरफुल फोटो 

उम्मीदवार के माता-पिता और अभिभावक की साइन की हुई फोटो (अगर उम्मीदवार की उम्र 18 से कम है)

ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 

ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय उम्मीदवार को 250 रुपये का परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. यह भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग की मदद से किया जाएगा. परीक्षा शुल्क का भुगतान इनवॉइस पेमेंट से भी किया जा सकता है. 

वैलिड ईमेल आईडी होना जरूरी 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवार के पास वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए. उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या डालनी होगी. जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के उम्मीदवारों को इसके लिए छूट दी गई है. 

इन मेडिकल मानकों को करना होगा पूरा

लंबाई- 152.5 सेमी 

छाती- 5 सेमी

वजन और लंबाई के बीच बैलेंस

वजन- ऊंचाई और उम्र के हिसाब से 

कॉर्नियल सर्जरी न हुई हो

ये भी पढ़ें :