scorecardresearch

अब सड़क निर्माण में आम जनता भी दे सकती है सुझाव... NHAI ने लॉन्च किया प्लेटफार्म, जानिए कैसे करेगा मदद?

राष्ट्रीय राजमार्गों के समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने एक ‘नॉलेज शेयरिंग’प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. यह उन विशेषज्ञों और व्यक्तियों के लिए एक हब के रूप में काम करेगा जो अपनी विशेषज्ञता, अनुभव और विचारों को शेयर करना चाहते हैं.

NHAI (Representative Image) NHAI (Representative Image)

राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में अब आम जनता भी सुझाव दे सकती है. राष्ट्रीय राजमार्गों के समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने एक ‘नॉलेज शेयरिंग’प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी.

एनएचएआई की वेबसाइट पर होस्ट किए गए इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य सड़क डिजाइन, निर्माण, सड़क सुरक्षा, पर्यावरण स्थिरता और संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञों और नागरिकों के बीच ज्ञान और नवीन सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की सुविधा प्रदान करना है. मंत्रालय ने कहा, "प्लेटफॉर्म दुनिया भर से सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने को प्रोत्साहित करेगा और देश में राष्ट्रीय राजमार्ग बुनियादी ढांचे के समग्र विकास में योगदान देगा."

कैसे करेगा मदद? 
यह उन विशेषज्ञों और व्यक्तियों के लिए एक हब के रूप में काम करेगा जो अपनी विशेषज्ञता, अनुभव और विचारों को शेयर करना चाहते हैं. लोग अपने आइडिया को वीडियो क्लिप, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन तथा पीडीएफ फाइलों के रूप में एनएचएआई वेब पोर्टल https://ksp.nhai.org/kb/ पर अपलोड कर सकते हैं. एनएचएआई के अधिकारी अपलोड की गई जानकारी की समीक्षा करेंगे और कार्यान्वयन के लिए इसकी क्षमता का मूल्यांकन करेंगे. नए आइडिया तथा आधुनिक प्रौद्योगिकी की सहायता से एनएचएआई राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना को तेजी से विकसित कर रहा है. अत्याधुनिक सुरंगों, आधुनिक पुलों, वन्यजीव गलियारों और एक्सप्रेसवे के विकास के साथ, राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास के लिए व्यापक भागीदारी होना महत्वपूर्ण है.

उसमें आगे कहा गया, ''इनोवेशन और आधुनिक तकनीक की मदद से एनएचएआई तेजी से राष्ट्रीय राजमार्गों के बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है. फ्लाई-ऐश और प्लास्टिक कचरे जैसी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के अभिनव उपयोग के अलावा, NHAI टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में पुनर्नवीनीकरण डामर (RAP) और पुनर्नवीनीकरण समुच्चय (RA)के उपयोग को भी प्रोत्साहित कर रहा है.

क्या है मकसद?
अत्याधुनिक सुरंगों, आधुनिक पुलों, वन्यजीव गलियारों और एक्सप्रेसवे के निर्माण के साथ, राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना के विकास में व्यापक भागीदारी होना महत्वपूर्ण है. 'नॉलेज शेयरिंग' प्लेटफॉर्म विशेषज्ञों और नागरिकों के बीच जुड़ाव और सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है, जिससे वे राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं और विचारों का योगदान कर सकें.

ये भी पढ़ें: