scorecardresearch

गरीब-बेसहारा को अब खुले आसमान के नीचे नहीं बितानी पड़ेगी रात, ग्रेटर नोएडा में ठंड से बचाव के लिए बनाया गया रैन बसेरा

रैन बसेरा की व्यवस्था संभालने के लिए एक कर्मचारी भी तैनात किया गया है. रैन बसेरा में रात के समय अलाव जलाने का इंतजाम भी किया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 25-25 गद्दे और रजाई के इंतजाम किए गए हैं.

ग्रेटर नोएडा में बना रैन बसेरा ग्रेटर नोएडा में बना रैन बसेरा
हाइलाइट्स
  • रैन बसेरा की व्यवस्था संभालने के लिए एक कर्मचारी भी तैनात किया गया है

  • रैन बसेरा में रात के समय अलाव जलाने का इंतजाम भी किया गया है.

ठंड के मौसम में किसी गरीब-बेसहारा को खुले आसमान के नीचे रात न बितानी पड़े, इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इंतजाम कर दिए हैं. प्राधिकरण ने सेक्टर पी-4 बिल्डर्स एरिया के सामुदायिक केंद्र में रैन बसेरा बना दिया है. इसे शनिवार से ही शुरु कर दिया गया है.  रैन बसेरा में कोरोना से बचाव के पर्याप्त उपाय भी किए गए हैं. 

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. बीते चार-पांच दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड काफी बढ़ गई है.  रात में पारा सामान्य से काफी नीचे चला जाता है. ऐसे मौसम में ग्रेटर नोएडा में किसी गरीब-बेसहारा व्यक्ति को ठंड से नहीं जूझना पड़ेगा. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर सेक्टर पी-4 बिल्डर्स एरिया के सामुदायिक केंद्र में रैन बसेरा बना दिया गया है.  

गद्दे और रजाई के इंतजाम हैं

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 25-25 गद्दे और रजाई के इंतजाम किए गए हैं. वहीं, जरूरत पड़ने पर बिस्तरों की संख्या और बढ़ा दी जाएगी. कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए रैन बसेरा में बचाव के पर्याप्त उपाय किए गए हैं. थर्मामीटर भी रखा गया है. रैन बसेरा में रात बिताने के लिए आने वाले व्यक्ति का टेंपरेचर जांचा जाएगा. मास्क पहनना अनिवार्य है. प्राधिकरण ने मास्क की भी व्यवस्था की है. सैनिटाइजर के भी इंतजाम किए गए हैं.  

रात के समय अलाव जलाने का इंतजाम
 
रैन बसेरा की व्यवस्था संभालने के लिए एक कर्मचारी भी तैनात किया गया है. रैन बसेरा में रात के समय अलाव जलाने का इंतजाम भी किया गया है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ दीप चंद्र ने ग्रेनोवासियों से अपील की है कि अगर कोई गरीब-बेसहारा व्यक्ति दिखे, जिसके पास रात बिताने के लिए छत न हो, उसे रैन बसेरा जरूर भेज दें. ऐसे व्यक्ति की सूचना प्राधिकरण के कॉल सेंटर नंबर-0210-2336046, 47, 48 व 49 पर भी दे सकते हैं. प्राधिकरण की टीम भी उसकी मदद करेगी. इसके अलावा मोबाइल नंबर 7011915820 और 9112556454 पर भी सूचना दे सकते हैं. 

शहर में 11 जगहों पर अलाव जलाने के इंतजाम

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ठंड ज्यादा बढ़ जाने के कारण शहर में 11 जगहों पर अलाव जलाने के इंतजाम किए हैं. ग्रेटर नोएडा के प्रमुख जगहों, जैसे जगत फार्म मार्केट, परी चौक के पास सूरजपुर-कासना रोड पर, सूरजपुर एंट्री प्वाइंट, कासना, अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट, सीएम मार्केट, सेक्टर पाई वन ओबीसी बैंक के पास, नॉलेज पार्क टू में शारदा अस्पताल के पास, ओमेगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और दुर्गा टाकीज रोटरी के पास अलाव जलाए जा रहे हैं. शाम छह बजे से देर रात तक अलाव जलेंगे, ताकि राहगीरों को ठंड से बचाया जा सके. 
 ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक परियोजना ए.के. अरोड़ा ने अपील की है कि अगर किसी और सार्वजनिक जगह पर अलाव की जरूरत हो, तो प्राधिकरण के कॉल सेंटर नंबर पर सूचना जरूर दें. वहां पर फौरन इंतजाम कर दिया जाएगा. अगर तय जगहों पर अलाव न जल रहा हो, तो इसकी भी सूचना कॉल सेंटर पर दे सकते हैं.