scorecardresearch

हाइब्रिड वर्क मोड केवल कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि हवा की गुणवत्ता के लिए भी है अच्छा, पढ़िए ये रिपोर्ट

हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है कि लॉकडाउन के दौरान हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. क्योंकि इस दौरान कर्मचारियों ने घर से काम किया था, जिसकी वजह से बहुत कम वाहनों से प्रदूषण फैला. लेकिन पोस्ट लॉकडाउन के समय फिर से हवा की गुणवत्ता उसी स्तर पर चली गई जिसपर पहले थी.

work from home work from home
हाइलाइट्स
  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान हवा में हुआ सुधार

  • बेंगलुरू में वाहनों का प्रदूषण हुआ कम

कोविड-19 में लगे लॉकडाउन ने दुनिया को सिखाया कि काम करने के लिए आपको किसी ऑफिस में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की जरूरत नहीं है. आप घर से भी उतना ही प्रोडक्टिव काम कर सकते हैं. इसके साथ इसने हमें यह भी सिखाया कि अगर अधिक लोग घर पर रहेंगे तो सड़कों पर भीड़भाड़ कम होगी और हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा. 

जैसे ही महामारी शुरू हुई थी वैसे ही कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम ऑफिस शुरू कर दिया था. लेकिन अब अधिकतर ऑफिस में वापिस काम पर ऑफिस में बुला लिया गया है. हालांकि, कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को फ्लेक्सिबल वर्क करने का भी ऑप्शन दे रही है. इसमें कुछ दिन एम्प्लोयी ऑफिस से काम करेंगे और कुछ दिन घर से. 

वर्क फ्रॉम होम के दौरान हवा में हुआ सुधार

बेंगलुरु में ग्रीनपीस ने हाल ही में एक स्टडी की है जिसके आधार पर लोगों वर्क फ्रॉम होम या हाइब्रिड वर्किंग करने की सलाह दी जा रही है. फ्लेक्सिसिटी नाम वाली रिपोर्ट में बेंगलुरु में कोविड-19 में लगे लॉकडाउन के दौरान और बाद में हवा की गुणवत्ता के पैटर्न को देखा गया. इसके अलावा शहर में हाइब्रिड वर्क सिस्टम के टाइम में भी इसपर स्टडी की गई. 

एक्यूआई में हुआ काफी सुधार 

रिपोर्ट में पाया गया कि लॉकडाउन के दौरान बेंगलुरु की वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है. लेकिन लॉकडाउन के बाद जैसे ही काम के लिए लोगों ने कार-गाड़ियों से बाहर निकलना शुरू कर दिया उसके बाद ही  वायु की गुणवत्ता फिर से खराब होने लगी. 

रिपोर्ट के लिखा गया, "लॉकडाउन के दौरान, ट्रैफिक डेंसिटी में 60 प्रतिशत की भारी कमी देखी गई है, इसके साथ एक्यूआई में 95 से 61 तक की गिरावट दर्ज की गई. वहीं पोस्ट-लॉकडाउन (अक्टूबर 2020) में ये एक्यूआई 35 दर्ज किया गया. लेकिन जैसी ही लॉकडाउन खुलने लगा उसके बाद हवा का एक्यूआई उसी स्तर पर पहुंच गया.”

बेंगलुरू में वाहनों का प्रदूषण

रिपोर्ट में जिन पांच ट्रैफिक कंजेशन पॉइंट्स का विश्लेषण किया गया है, उनके आसपास के क्षेत्र में पांच सौ से ज्यादा आईटी सेवाओं और बीपीओ कंपनियां हैं.