scorecardresearch

Agra Vande Bharat: अब पौने दो घंटे में पूरा होगा आगरा से दिल्ली का सफर, आगरा में हुआ वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल

दिल्ली से आगरा का सफर जल्द ही और भी ज्यादा आरामदायक और तेज रफ्तार से पूरा हो सकेगा, क्योंकि इस रूट पर जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ने लगेगी. यात्री पौने दो घंटे में आगरा से नई दिल्ली पहुंच जाएंगे. मंगलवार को वंदे भारत एक्सप्रेस का सफल ट्रायल किया गया.

वंदे भारत ट्रेन वंदे भारत ट्रेन
हाइलाइट्स
  • 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

  • ट्रेन में होंगी कई आधुनिक सुविधाएं

दिल्ली में रहने वाले अक्सर वीकेंड पर कहीं आसपास घूमना चाहते हैं. ऐसे में आगरा का ताजमहल उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है, ट्रांसपोर्ट का एक ऐसा साधन जिससे ज्यादा वक्त बर्बाद न हो. लेकिन अब ऐसा मुमकिन है. अपनी रफ्तार का लोहा मनवाने वाली वंदे भारत ट्रेन का मंगलवार को आगरा में तीसरी बार ट्रायल हुआ. 

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
वंदे भारत ट्रेन ने आगरा कैंट से दिल्ली के रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाई. ट्रेन लगभग 3:05 बजे कैंट रेलवे स्टेशन से रवाना हुई. वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह स्वदेशी है और 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक जा सकती है, स्पीड का अंदाजा आप इस तरह लगा सकते हैं कि ट्रेन को 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ने में महज 52 सेकंड ही लगते हैं.

ट्रेन में होंगी कई आधुनिक सुविधाएं
रफ्तार ही नहीं बल्कि कई तरह की आधुनिक सुविधाएं भी ट्रेन में मुहैया कराई जा रही हैं. ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट से लेकर जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे और बायो टॉयलेट मौजूद हैं. माना जा रहा है कि जब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर भी रोकी जाएगी. जिससे आगरा वासियों को बेहद फायदा पहुंचेगा. बेहद कम समय में वह भोपाल दिल्ली की यात्रा कर सकेंगे.