scorecardresearch

High Speed Railway Corridor: अब दिल्ली से जयपुर तक का सफर मात्र 120 मिनट में होगा, देश के दूसरे हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर को हरी झंडी

रेलवे ने अब दिल्ली से जयपुर तक जाने का रास्ता आसान कर दिया है. अब रेलवे ने दिल्ली कैंट से जयपुर तक एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने का फैसला किया है. इस ट्रैक के बन जाने के बाद यहां हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी.

अब दिल्ली से जयपुर तक का सफर मात्र 120 मिनट में होगा अब दिल्ली से जयपुर तक का सफर मात्र 120 मिनट में होगा
हाइलाइट्स
  • केवल 2 घंटे का हो जाएगा सफर

  • अभी जयपुर पहुंचने में लगते है 6 घंटे

रेलवे का प्रयास है कि ट्रेन की गति के साथ बेहतर सफर की परिकल्पना को साकार किया जाए. इसके लिए लगातार हाई स्पीड ट्रैक को तैयार किया जा रहा है. रेलवे का प्रयास है की पहले उन रूट पर ये ट्रैक तैयार किया जाए, जो व्यस्त रूट हैं. ऐसे में अब रेलवे ने दिल्ली कैंट से जयपुर तक एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने का फैसला किया है. इस ट्रैक के बन जाने के बाद यहां हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी, जिसके 180 से लेकर 200 किमी प्रति घंटे के लक्ष्य को रखा जाएगा.

केवल 2 घंटे का हो जाएगा सफर
हालांकि इसके लिए पहले मंत्रालय डीपीआर तैयार करेगा, जिसमें रूट के बजट और उससे संबंधित जानकारी को मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद ही काम को आगे बढ़ाया जाएगा. अनुमति मिलने के बाद 2024 में इस परियोजना पर काम होना शुरू हो जाएगा. इस ट्रैक के बन जाने के बाद जयपुर तक सफर केवल 2 घंटे का रह जाएगा.

अभी जयपुर पहुंचने में लगते है 6 घंटे
अगर अभी के दिल्ली से जयपुर तक के सफर की बात करें तो यात्रियों को करीब 5 से 6 घंटे का सफर करना पड़ता है. लेकिन इस रूट के बन जाने के बाद ये दूरी आधी से भी कम रह जाएगी. इसके अलावा मौजूदा समय में अहमदाबाद से मुंबई के लिए हाई स्पीड ट्रैक का काम किया जा रहा हैं.

सड़क परिवहन का बोझ भी होगा कम
रेलवे के इस रूट पर हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर बनाने से सड़क परिवहन का बोझ भी कम होगा. क्योंकि अगर आर्थिक रूप से देखें तो भी ये रूट बहुत महत्वपूर्ण है और ऐसे रूट के तैयार हो जाने के बाद ये सफर बेहतर और कम समय में गंतव्य तक पहुंचाने वाला होगा.