scorecardresearch

अब टोल प्लाजा पर नहीं झेलना पड़ेगा जाम, सरकार जल्द ला रही है ये नई सुविधा...बदलनी पड़ सकती है नंबर प्लेट

सरकार ने टोल प्लाजा पर जाम के झाम को खत्म करने के लिए एक नए तरह का सिस्टम बनाने का फैसला लिया है. ये नया सिस्टम फास्टैग और टोल प्लाजा को खत्म कर देगा. ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (ANPR) के नाम से जाना जाने वाला यह सिस्टम वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करके टोल काट लेगा.

टोल प्लाजा टोल प्लाजा
हाइलाइट्स
  • वाहनों के नंबर प्लेट में होगा बदलाव

  • एएनपीआर के कार्यान्वयन में बाधाएं

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय राजमार्ग पर टोल कलेक्शन की एक नई प्रणाली लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो टोल प्लाजा और फास्टैग की जगह लेगी. ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (ANPR) के नाम से जाना जाने वाला यह सिस्टम वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन करके टोल काट लेगा. यह नई व्यवस्था पूरे देश में टोल प्लाजा की जगह लागू की जाएगी. इस प्रणाली के माध्यम से वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और उसके बाद टोल सीधे बैंक खाते से कट जाएगा. इसके लिए वाहनों की नंबर प्लेट भी बदली जाएगी.

वर्तमान में, एक बेहतर प्रणाली के रूप में, FASTag का उपयोग भारत में टोल संग्रह के लिए किया जा रहा है. हालांकि, अभी भी राजमार्गों पर सुचारू यात्रा के लिए ट्रैफिक जाम एक चुनौती बना हुआ है.

वाहनों के नंबर प्लेट में होगा बदलाव
एएनपीआर लगाने के लिए वाहनों की नंबर प्लेट बदलनी होगी. अपडेटेड नंबर प्लेट को स्कैन कर जानकारी मिलने के बाद सीधे बैंक खाते से टोल टैक्स कटेगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) का दावा है कि इस नई प्रणाली के लगने के बाद टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ से राहत मिलेगी.

एएनपीआर के कार्यान्वयन में बाधाएं
एक रिपोर्ट के अनुसार, नौ अंकों के पंजीकरण नंबर के अलावा अक्षरों/प्रतीकों वाली नंबर प्लेट को कैमरे से स्कैन करने में कठिनाइयाँ होती हैं. हालांकि मोटर वाहन अधिनियम 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम 1989 के प्रावधानों के अनुसार वाहनों की नंबर प्लेट पर वाहन की पंजीकरण संख्या के अलावा कुछ भी प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए और इस नियम का उल्लंघन करने वालों को सजा का सामना करना पड़ सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गंदे या छिपे हुए नंबर प्लेट एएनपीआर कैमरों के लिए नंबर प्लेट को ठीक से पढ़ने में समस्या पैदा करते हैं.