scorecardresearch

वैष्णो देवी गुफा में इस बार लोग खींच सकेंगे फोटोज... जगह-जगह बनाए गए हैं सेल्फी पॉइंट्स, घोड़े और बैटरी कार सेवा भी मिलेगी फ्री 

वैष्णो देवी में इसबार खास इंतजाम किए गए हैं. लोगों को नवरात्रि में गुफा में फोटो क्लिक करने में कोई मनाही नहीं होगी. इसके लिए वैष्णो देवी गुफा में सेल्फी पॉइंट्स बनाए हैं. देश और विदेश से तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है.

वैष्णो देवी वैष्णो देवी
हाइलाइट्स
  • सेल्फी पॉइंट्स भी बनाए गए हैं 

  • शुरू किया गया है रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन सिस्टम 

नवरात्रि के मौके पर वैष्णो देवी पर लोगों का तांता लग जाता है. ऐसे में व्यवस्था बनी रहे और आने वाले भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए अलग-अलग इंतजाम कर दिए गए हैं. नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव में आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए वैष्णो देवी को सजाया गया है. इतना ही नहीं बल्कि इस बार वैष्णो देवी गुफा में सेल्फी पॉइंट्स का भी इंतजाम कर दिया गया है. ऐसा पहली बार है जब जम्मू सरकार ने वैष्णो देवी पर सेल्फी पॉइंट्स बनाए हैं. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) द्वारा भारी भीड़ से निपटने के लिए सुरक्षा सहित सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं. इस त्योहार के दौरान देश और विदेश से तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है.

शुरू किया गया है रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन सिस्टम 

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 31 अगस्त को तीर्थयात्रियों के लिए एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) सिस्टम भी शुरू किया है. आरएफआईडी सिस्टम भगदड़ के वजह हुई लोगों की मौत पर शुरू किया गया था. SMVDSB के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा, "हमने दो कंट्रोल रूम बनाए हैं और यात्रा को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए ट्रैक और भवन (गर्भगृह) के साथ 120 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं. आरएफआईडी कार्ड सिस्टम तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा में मदद करेगा. इसके साथ त्योहार के लिए वैष्णो देवी के आसपास के क्षेत्रों को फूलों और रोशनी से सजाया गया है.

सेल्फी पॉइंट्स भी शुरू किए गए हैं 

अंशुल गर्ग ने आगे बताया कि इसबार स्वागत द्वार भी लगाए गए हैं और इस बार तीर्थयात्रियों के लिए गुफा के रास्ते में सेल्फी पॉइंट भी शुरू किए जा रहे हैं. साथ ही शारीरिक रूप से अक्षम श्रद्धालुओं को घोड़े और बैटरी कार सेवा नि:शुल्क मुहैया कराई जाएगी ताकि उनके लिए मंदिर में पूजा करना आसान हो सके. आगे उन्होंने कहा, "यह श्राइन बोर्ड की एक और नई पहल है और हमने हेल्प डेस्क भी स्थापित किए हैं. 

बता दें, कटरा में 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक कुल 14 अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.