scorecardresearch

Navratri 2022 Vrat Rules: नवरात्रि में व्रत के दौरान क्या खाएं और किससे करें परहेज, जानें 

Navratri 2022 Vrat Rules: नवरात्रि में आप अपने व्रत के दौरान कई चीजें खा सकते हैं. इसमें फल से लेकर साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना लड्डू, कुट्टू का आटा, डेयरी उत्पाद और सब्जियां आदि खा सकते हैं. हालांकि इस दौरान मांसाहारी भोजन से परहेज करें.

Navratri Vrat rules 2022 Navratri Vrat rules 2022
हाइलाइट्स
  • साबूदाना की खिचड़ी और साबूदाना का लड्डू खा सकते हैं

  • व्रत में आप सभी तरह के फल खा सकते हैं

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, लोग चैत्र नवरात्रि, माघ गुप्त नवरात्रि, आषाढ़ गुप्त नवरात्रि और शरद नवरात्रि नामक चार मौसमी नवरात्रि मनाते हैं. शरद नवरात्रि आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर में मनाई जाती है. इस साल शरद नवरात्रि 26 सितंबर को घटस्थापना के साथ मनाई जा रही है और 5 अक्टूबर को विजय दशमी और दुर्गा विसर्जन के साथ समाप्त होने वाली है. नवरात्रि में देवी दुर्गा को प्रसन्न करने और आशीर्वाद लेने के लिए लोग 9 दिनों के उपवास भी रखते हैं. 

हालांकि कुछ ऐसे भी होते जो जोड़ा में उपवास करना पसंद करते हैं जैसे नवरात्रि के पहले दो दिन या आखिरी दो दिन. इतना ही नहीं कुछ लोग व्रत के दौरान केवल पानी पीते हैं, कुछ फल खाते हैं और अन्य लोग दिन में केवल एक बार भोजन करते हैं. चलिए जानते हैं व्रत के दौरान क्या खा सकते हैं और क्या नहीं…. 

नवरात्रि 2022 के दौरान उपवास के वक्त भोजन से जुड़े कुछ नियम

1. फल

नवरात्रि व्रत के दौरान खाने में फल सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. कुछ भक्त पूरे नौ दिनों में केवल फल और दूध ही पीना ही पसंद करते हैं. आप इस दौरान सभी प्रकार के फल खा सकते हैं. 

2. साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना लड्डू

नवरात्रि व्रत के दौरान साबूदाना खिचड़ी एक लोकप्रिय व्यंजन है. इसे साबूदाने और सूखी दाल से बनाया जाता है, जो पचाने में भी काफी आसान होता है. चावल, उड़द की दाल, मूंग दाल, बंगाल चना और चना दाल इस व्यंजन की मुख्य सामग्री हैं. यदि आप कुछ मीठा चाहते हैं लेकिन बहुत अधिक चीनी या मैदा से बने उत्पाद खाने का मन नहीं है, तो साबूदाना लड्डू एक और लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप नवरात्रि के उपवास के दौरान खा सकते हैं.

3. कुट्टू का आटा

नवरात्रि में, उपवास के दौरान गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज की अनुमति नहीं होती है. ऐसे में आप कुट्टू का सिंघाडे का आटा या राजगिरा का आटा खा सकते हैं. और सामान्य सफेद चावल की जगह आप बार्नयार्ड बाजरा यानि समाई के चावल खा सकते हैं.

4. डेयरी उत्पाद और सब्जियां

पाचक सब्जियों में सहजन और लौकी शामिल हैं. ये सब्जियां व्रत के दौरान खाने के लिए उपयुक्त होती हैं. साथ ही आप चीज़, पनीर, घी, मलाई, खोया जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन नवरात्रि के उपवास के दौरान कर सकते हैं.

5. किन खाने की चीजों से करें परहेज 

नवरात्रि के दौरान सभी फास्ट और प्रोसेस्ड फूड, प्याज और लहसुन का उपयोग करके तैयार किए गए खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. मांसाहारी भोजन, अंडे, शराब, धूम्रपान भी सख्त मना है. फलियां, दाल, चावल का आटा, गेहूं का आटा और रवा भी भक्तों को नहीं खाना चाहिए.