scorecardresearch

Navratri 2022: नवरात्र में होगी बंपर बिक्री, इस बार के फेस्टिव सीजन में 10 साल की बिक्री का टूटेगा रिकॉर्ड

नवरात्रि के साथ फेस्टिव सीजन भी आ चुका है. ऐसे में कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट हैं, जहां पर इस वक्त बंपर सेल चल रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल 10 साल की बिक्री का रिकॉर्ड टूटेगा.

सेल सेल
हाइलाइट्स
  • स्मार्टफोन की बिक्री तोड़ेगी सभी रिकॉर्ड

  • 10 साल में सबसे ज्यादा होगी घरों-कारों की बिक्री

सोमवार से नवरात्रि के साथ ही त्योहारी मौसम का फाइनल राउंड शुरू हो गया है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार का फेस्टिव सीजन बिक्री के मामले में 10 साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ सकता है. इस भरोसे की बड़ी वजह है कि इस बार श्राद्ध के बावजूद ग्राहकों के हौसले में कोई कमी नहीं आई और मॉल्स के साथ ही रिटेलर्स का दावा है कि बीते 2 हफ्तों में भी जमकर बिक्री हुई है. ये आंकड़ा इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि अगस्त में रिटेल बिक्री प्री-कोविड स्तर से 15 फीसदी ज्यादा रही है. अब श्राद्ध में हुई बिक्री के बाद सितंबर में भी रिटेल बिक्री प्री-कोविड स्तर से कहीं आगे रहने का अनुमान है जिसमें नवरात्रि का बड़ा रोल रहने वाला है.

ई-कॉमर्स सेल ने दिया बंपर बिक्री का संकेत
श्राद्ध में बिक्री का ट्रेंड ई-कॉमर्स सेल के शुरुआती 36 घंटों से ही सामने आ गया है. ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन को श्राद्ध के बावजूद पहले 36 घंटों में 10 लाख से ज्यादा प्रॉडक्ट्स के ऑर्डर मिले हैं. वहीं मीशो को 5 दिन की सेल के पहले दिन शुक्रवार को 87 लाख से ज्यादा ऑर्डर मिले हैं जो पिछले साल से 80 फीसदी ज्यादा है. खास बात है कि ऑनलाइन सेल में बड़े शहरों के मुकाबले टियर-2,3 और 4 शहरों से ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं. ऐसे में अनुमान है कि इस बार फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स बिक्री 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा रह सकती है. सॉफ्टवेयर-सेवा मंच यूनिकामर्स के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियों को फेस्टिवल सेल के पहले 2 दिनों में 28 प्रतिशत अधिक ऑर्डर मिले हैं. यूनिकामर्स ने 2022 की त्योहारी सेल के पहले 2 दिनों यानी 23 और 24 सितंबर में मिले 70 लाख से ज्यादा ऑर्डर की तुलना 2021 के पहले 2 दिन यानी 3-4 अक्टूबर के आंकड़ों के आधार पर करने के बाद ये दावा किया है. इसमें बताया गया कि पर्सनल केयर सेगमेंट में जो ऑर्डर मिले वो पिछले साल के मुकाबले 70 प्रतिशत से भी ज्यादा हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट के ऑर्डर्स में 48 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. टियर 3 शहरों से मिलने वाले ऑर्डर 32 प्रतिशत ज्यादा और टियर 2 शहरों से 20 परसेंट अधिक ऑर्डर मिले हैं. प्रथम श्रेणी के शहरों से मिलने वाले ऑर्डर 28 फीसदी अधिक रहे हैं.

स्मार्टफोन की बिक्री तोड़ेगी सभी रिकॉर्ड
सैमसंग ने ऑनलाइन सेल के पहले दिन 1 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के स्मार्टफोन बेचे हैं. ये बिक्री 12 लाख से अधिक गैलेक्सी स्मार्टफोन बेचकर हासिल की गई है जिस पर कंपनी त्योहारों के दौरान 17 से 60 फीसदी तक डिस्काउंट ऑफर कर रही है. सैमसंग ने गैलेक्सी S 20 FE 5G, गैलेक्सी S22 अल्ट्रा, गैलेक्सी S22, गैलेक्सी M53, गैलेक्सी M33, M32 प्राइम एडिशन और गैलेक्सी M13 फोन की कीमत घटाई हैं. इस बार स्मार्टफोन का बाजार वैसे भी दौड़ेगा क्योंकि इनकी कुल बिक्री वैल्यू टर्म्स में 7.7 अरब डॉलर रहने का अनुमान है जो अब तक का उच्चतम स्तर होगा. हालांकि यूनिट्स के लिहाज से ये पिछले साल के मुकाबले 9 फीसदी कम रह सकता है. कुल मिलाकर 2022 की कुल बिक्री का एक तिहाई इस बार के फेस्टिव सीजन में होने का अनुमान है. यही नहीं इस बार के त्योहारी मौसम में बिकने वाले सभी फोन में से 33 फीसदी 5G फोन होंगे. सबसे ज्यादा बिक्री 7 हज़ार से लेकर 25 हजार की रेंज के फोन की हो सकती है. इसके अलावा 38 फीसदी बिक्री 25 से 50 हजार की कीमत वाले 5G फोन की होगी.

10 साल में सबसे ज्यादा होगी घरों-कारों की बिक्री
अनुमान है कि सितंबर से दिसंबर के बीच घरों की बिक्री में 30 फीसदी का उछाल आ सकता है. इसके असर से इस साल कुल 2 लाख घरों की बिक्री 2022 में हो सकती है जो 10 साल का रिकॉर्ड होगा. इसके अलावा घरों की बिक्री बढ़ने की एक बड़ी वजह ये भी है कि 3 बार रेपो रेट बढ़ने के बावजूद ये अभी भी प्री-कोविड स्तर से कम है. साथ ही घरों के दाम भी 2019 के स्तर पर बने हुए हैं जिनके अब बढ़ने की संभावना है. इसी तरह कारों की बिक्री भी इस साल के फेस्टिव सीजन में 10 साल के उच्चतम स्तर पर रहने का अनुमान है. इसकी वजह कारों के प्रॉडक्शन में आई तेजी है जो सेमीकंडक्टर संकट सुलझने के बाद अब फिर से पटरी पर लौट आया है.

त्योहारों में जमकर होगा सैर-सपाटा
बिक्री के अलावा इस साल के फेस्टिव सीजन में टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर भी रिकॉर्ड बनाने को तैयार है. अभी तक के ट्रेंड के मुताबिक 1 जुलाई से 20 अगस्त के बीच 2019 के मुकाबले फ्लाइट की सर्च दोगुने से भी ज्यादा यानी 118 फीसदी बढ़ गई है. इंटरनेशनल फ्लाइट की सर्च 143 परसेंट और घरेलू उड़ानें के लिए सर्च 91 फीसदी बढ़ी है. वहीं देश और विदेश के लिए होटलों की सर्च में 34 फीसदी का इजाफा हुआ है. देश में होटलों की सर्च 98 फीसदी बढ़ी है. इसके चलते त्योहारों के सीजन में विमानों के किराये में 62 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई है.

कपड़ों-गहनों की बिक्री बनाएगी रिकॉर्ड
इस बार के फेस्टिव सीजन में रिटेल बिक्री 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती है. इसकी वजह है कि कपड़ों की डिमांड बढ़कर इस साल दोगुनी हो गई है. वहीं ज्वेलरी की डिमांड में भी जोरदार उछाल आया है. ऐसे में उम्मीद है कि त्योहारों का ये मौसम भारतीय ग्राहकों के सेंटीमेंट्स के दम पर कुछ सेग्मेंट्स में बिक्री के 10 साल की तो कुछ मामलों में ऑल टाइम हाई पर बिक्री को लेकर जा सकता है. इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी बड़ा बूस्ट मिलना तय है.