scorecardresearch

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, सरकार ने बदल दिया प्रमोशन का नियम

7th Pay Commission DA Hike news: ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेन‍िंग (DoPT) ने केन्द्रीय कर्मचारी के लिए ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है. इसमें प्रमोशन के लिए न्यूनम सेवा शर्त के नियम बदलने की जानकारी दी गई है.

7th Pay Commission update 7th Pay Commission update

7th Pay Commission CPC: केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को खुशखबरी देने वाली है.  सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी का इजाफा करने वाली है.  रिपोर्ट के मुताबिक इसका ऐलान 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में किया जा सकता है. वहीं इस एलान से पहले सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर एक नया सर्कुलर जारी किया है,  इस सर्कुलर में सरकार ने प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों (Minimum Qualifying Services) के नियमों में बदलाव किया है. 

न्यूनतम सेवा शर्त  (Minimum Qualifying Services) के नियम बदल गए 

ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेन‍िंग (DoPT) की तरफ से जारी किए गए मेमोरेंडम में न्यूनम सेवा शर्त के बारे में बताया गया है. इसके मुताबिक सभी मंत्रालय और डिपार्टमेंट नौकरी में रिक्रूटमेंट और सर्विस रूल्स में बदलाव लाने की बात कही गई है. सातवें वेतन आयोग ( 7th Pay Commission) की सिफारिशों के तर्ज पर पे बैंड और ग्रेड को लेवल पे मैट्रिक्स में शामिल होगा. 


प्रमोशन के लिए इतने साल की नौकरी जरूरी होगी

नए नियमों के तहत लेवल 1 और लेवल 2 में प्रमोशन के लिए 3 साल की नौकरी कंपलसरी है. वहीं  लेवल 6 से लेवल 11 में प्रमोशन के लिए 12 साल की नौकरी जरूरी है.  लेवल 7 और लेवल 8 के लिए 2 साल की नौकरी को जरूरी बताया गया है,
क्या महंगाई भत्ता कब तक बढ़ेगा

महंगाई भत्ता कब तक बढ़ेगा

बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों ( Employees) और पेंशनधारकों (Pensioners) का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है. बता दें कि नवरात्रि ( Navratri) के शुरू होने या बाद में  सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर सकती है. 

कितना बढ़ेगा कर्मचारियों का DA

रिपोर्टस की माने तो 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट में इसका ऐलान होना है. दशहरे-दिवाली से पहले होने वाले इस बदलाव  से कर्मचारियों की सैलरी में बढिया इजाफा होगा.  महंगाई भत्ता कुल 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. इससे कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता  38 फीसदी हो जाएगा.