scorecardresearch

दिल्ली वालों के लिए Good News! 8 रुपये सस्ता हुआ Petrol, दिल्ली सरकार ने घटाया VAT

Petrol Price in Delhi Today: दिल्लीवालों को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो गया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया है. नई कीमत आज आधी रात से लागू होगी.

प्रतिकात्मक तस्वीर प्रतिकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में 8 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

  • दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाया

  • आज आधी रात से लागू होगी नई कीमत

दिल्ली सरकार ने जनता को बड़ी राहत दी है. केजरीवाल कैबिनेट ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया है, जिसके बाद पेट्रोल की कीमत में 8 रुपए की कमी आ जाएगी. सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया है. पहले पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था. वैट घटने के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.97 रुपए हो जाएगी. पेट्रोल की नई कीमत आज आधी रात से लागू होगी.

दिल्ली कैबिनेट में फैसला
केजरीवाल सरकार ने बुधवार की बैठक में यह फैसला किया है. सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 10.60 फीसदी की कटौती की है. इसके बाद अब पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो जाएगा. 

केंद्र सरकार ने भी दी थी राहत
लगातार बढ़ती कीमतों के बाद केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर जनता को राहत दी थी. केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम की थी. इसके बाद पेट्रोल-डीजल के दाम घट गए थे. केंद्र सरकार के फैसले के बाद एनडीए शासित राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट पर कटौती की थी. इसके बाद पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने भी वैट में कटौती थी. अब दिल्ली सरकार ने भी जनता को राहत दी है.

रोज जारी होते हैं तेल के दाम
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के साथ देश में भी कीमतों में बदलाव होता है. तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे तेल के दाम जारी करती हैं. तेल की कीमतें एसएमएस के जरिए पता किए जा सकते हैं.