scorecardresearch

Fact Check: क्या सरकार बैंक अकाउंट में भेज रही है 267000 रुपए ? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

तेजी से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि सरकार आपके बैंक खाते में 2,67,000 रुपए भेज रही है. इस मैसेज का PIB ने फैक्ट चेक किया और फर्जी बताया है.

नरेन्द्र मोदी नरेन्द्र मोदी
हाइलाइट्स
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

  • मैसेज को बताया फर्जी

केंद्र सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं जिसमें लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक में पैसा भेजा जाता है. सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) की शुरुआत इसलिए ही की गई थी ताकि बिचौलिए से लाभार्थियों को बचाया जा सके. आए दिन साइबर ठग इसका गलत फायदा उठाने की कोशिश करते हैं, जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है. इन दिनों भी ऐसी कोशिश साइबर ठग कर रहे हैं. एक मैसेज वायरल किया जा रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सरकारी योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में 2,67,000 रुपए भेज रही है. अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज मिला है तो सावधानी बरतने की जरूरत है.

PIB ने किया फैक्ट चैक

पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक करके बताया है कि भारत सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही है. इसलिए ऐसे मैसेजों से सतर्क रहें. 
पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर आपको भी इस तरह का कोई मैसेज मिला है, जिसमें लिखा है कि आपके बैंक खाते में सरकारी योजना के तहत 2,67,000 रुपए जमा किए गए हैं, तो आप इस मैसेज को इग्नोर कर दें.

ऐसे मैसेजों से रहें सावधान

पीआईबी ने इस मैसेज को फर्जी बताया और कहा है कि सोशल मीडिया पर अगर ऐसा कोई मैसेज दिखे तो भूलकर भी उसे किसी के साथ न शेयर करें और न ही किसी लिंक पर क्लिक करें. ऐसा करने से आपकी अपनी निजी जानकारी और आपका पैसा खतरे में पड़ जाता है.