scorecardresearch

आयात-निर्यात को लेकर एक जगह पर मिलेगी सारी जानकारी, जानिए क्या है NIRYAT पोर्टल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्यात पोर्टल का शुभारंभ किया. इस पोर्टल का पूरा नाम नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फॉर ईयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड है. इस पोर्टल पर आप आयात-निर्यात की कोई भी जानकारी एक जगह पर पा सकेंगे.

निर्यात पोर्टल निर्यात पोर्टल
हाइलाइट्स
  • बीते वर्षों में बढ़ा है निर्यात

  • पीएम मोदी ने की थी सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर 'वाणिज्य भवन' का उद्घाटन किया. इसी के साथ एक नए पोर्टल निर्यात (NIRYAT) का भी शुभारंभ किया. जैसे की नाम से ही पता चलता है कि ये पोर्टल आयात-निर्यात से ही जुड़ा हुआ है. 

क्या है निर्यात पोर्टल?
इस पोर्टल का पूरा नाम नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फॉर ईयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड है. यानी की व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड. इस पोर्टल के जरिए आप आयात-निर्यात को लेकर कोई भी जानकारी एक जगह पर पा सकेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, NIRYAT को भारत के विदेश व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हितधारकों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया है. 

बीते वर्षों में बढ़ा है निर्यात
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की मानें तो मई 2022 में भारत का व्यापारिक निर्यात बढ़कर 37.29 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, जो मई 2021 में 32.30 बिलियन अमरीकी डालर से 15.46 प्रतिशत अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि मई 2022 में गैर-पेट्रोलियम निर्यात का मूल्य 29.18 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जो मई 2021 में 26.99 बिलियन अमरीकी डॉलर के गैर-पेट्रोलियम निर्यात पर 8.13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है. अब अप्रैल-मई 2022-23 के लिए गैर-पेट्रोलियम निर्यात का संचयी मूल्य 61.09 बिलियन अमरीकी डालर बताया जा रहा है, जो अप्रैल-मई 2021-22 में 54.11 बिलियन अमरीकी डालर से 12.9 प्रतिशत ज्यादा है.

पीएम मोदी ने की थी सराहना
इससे पहले मार्च में, मोदी ने 400 बिलियन अमरीकी डालर के अपने माल निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने में देश की सफलता की सराहना की और कहा कि यह भारत की 'आत्मनिर्भर भारत' यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. मोदी ने इसको लेकर ट्वीट भी किया था. उसमें लिखा था, "भारत ने 400 बिलियन अमरीकी डालर के माल निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया और इस लक्ष्य को पहली बार हासिल किया. मैं इस सफलता के लिए अपने किसानों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं और निर्यातकों को बधाई देता हूं. यह हमारी आत्मनिर्भर भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. #LocalGoesGlobal"

वाणिज्य भवन का भी किया उद्घाटन 
प्रधानमंत्री मोदी ने निर्यात पोर्टल का शुभारंभ करने के अलावा वाणिज्य भवन का भी उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इंडिया गेट के पास बने इस भवन को स्मार्ट इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें एनर्जी की बचत पर खासतौर से ध्यान दिया गया है. इस भवन का इस्तेमाल मंत्रालय के दो विभाग वाणिज्य विभाग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग दोनों ही करेंगे.