scorecardresearch

NDA Topper: एनडीए में महिलाओं के पहले बैच की टॉपर बनीं शनन ढाका, खानदानी है देश प्रेम का जज्बा

19 साल की शनन ने महिलाओं के पहले एनडीए बैच में टॉप किया है. शनन को देशभक्ति का जज्बा विरासत में मिला है. शनन के दादा चंद्रभान ढाका एक सूबेदार थे, शनन के पिता विजय कुमार ढाका ढाका ने भी भारतीय सेना में नायक सूबेदार के पद पर रहकर देश सेवा की है.

NDA FEMALE TOPPER SHANAN DHAKA NDA FEMALE TOPPER SHANAN DHAKA
हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना में महिलाओं के पहले एनडीए बैच में टॉप करने वाली पहली भारतीय महिला बनी शनन

  • गांव में खुशी का माहौल

इंसान अगर कुछ कर गुजरने की ठान ले तो कोई भी मुश्किल और कोई भी परेशानी आपके रास्ते का रोड़ा नहीं बन पाती. कुछ ऐसा ही जूनून और जज्बा दिखाया है हरियाणा के रोहतक की बेटी शनन ढाका ने. शनन ढाका भारतीय सेना में महिलाओं के पहले एनडीए बैच में टॉप करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. शनन ढाका के टॉप करने से पूरे गांव में खुशी का माहौल है. शनन ढाका की ऑल इंडिया रैंक 10 है.

कौन हैं शनन ढाका?

19 साल की शनन ने रुड़की, जयपुर और चंडीमंदिर (पंचकूला) के आर्मी पब्लिक स्कूलों में पढ़ाई की है. शनन ने पिछले साल दिल्ली में लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन में स्नातक में दाखिला लिया. जब एनडीए में महिलाओं के लिए मौके दिए जाने की बात पर मुहर लगी तब शनन ने एक बार इस परीक्षा में हाथ आजमाने की ठानी . बता दें कि शनन देशभक्ति का जज्बा विरासत में मिला है. शनन के दादा,  चंद्रभान ढाका एक सूबेदार थे, शनन के पिता विजय कुमार ढाका ढाका ने भी भारतीय सेना में नायक सूबेदार के पद पर रहकर देश सेवा की.  शनन की पढ़ाई आर्मी स्कूल में हुई है. 

शानन कहती हैं कि देश की सेना को जिस तरह का सम्मान मिलता है उसे देख कर हमेशा खुशी हुई है. मैंने ये भी देखा है कि पूरा देश सेना पर भरोसा करता है और इसी भरोसे को देखते हुए मैंने सेना में शामिल होने का सपना देखा.  बता दें कि शानन की बड़ी बहन मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में है जबकि उसकी छोटी बहन 5वीं क्लास में हैं. 

कुछ यूं की परीक्षा की तैयारी 

बता दें कि कुल  एनडीए के 5,75,856 आवेदकों में से 1,77,654 महिलाएं थीं. ये परीक्षा पिछले साल 14 नवंबर को आयोजित की गई थी.  शानन ने 40 दिनों तक  अपना सारा समय एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए समर्पित  कर दिया. इस समय शानन हर दिन पांच घंटे पढ़ाई करती थी, शानन प्रवेश परीक्षा की तैयारी के दौरान पिछले साल के प्रश्नपत्रों को भी हल करती थी.