scorecardresearch

पीएम मोदी ने किया Deoghar Airport और AIIMS का उद्घाटन, रांची के बाद बाबा बैद्यनाथ के धाम में खुला राज्य का दूसरा एयरपोर्ट

आज पीएम मोदी बिहार-झारखंड दौरे पर हैं और उन्होंने देवघर एयरपोर्ट और AIIMS का उद्घाटन किया. देवघर एयरपोर्ट से ही पीएम मोदी ने झारखंड में 16 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Deoghar Airport (Photo: Twitter) Deoghar Airport (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • 657 एकड़ इलाके में फैला हुआ है Deoghar Airport

  • इस एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट कोलकाता के लिए रवाना होगी

झारखंड के देवघर में आज विकास का उत्सव मन रहा है. आज पीएम मोदी ने देवघर को एयरपोर्ट और एम्स का तोहफा दिया है. देवघर में शानदार एयरपोर्ट बन कर तैयार हो चुका है. आज पीएम मोदी ने इस भव्य एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. अब इस एयरपोर्ट के चालू होने के बाद देवघर पूरे देश से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा. 

देवघर एयरपोर्ट व AIIMS के अलावा, पीएम मोदी ने और भी कई परियोजनाओं की घोषणा की. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने राज्य को 16,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी है.

बाबा बैद्यनाथ का धाम है देवघर
बाबा बैद्यनाथ धाम को द्वादश ज्योतिर्लिंगों में नौवां ज्योतिर्लिंग माना जाता है. इन ज्योतिर्लिंग में देवघर ही एकमात्र स्थल है जहां शिव और शक्ति एक साथ विराजमान हैं. बाबा बैद्यनाथ मंदिर में लाखों श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए पहुंचते हैं.

इस बार 14 जुलाई से श्रावण मेले की शुरुआत हो रही है. ऐसे में हवाई सेवा की शुरुआत से श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियत 
बात अगर देवघर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियत की करें तो यह 657 एकड़ इलाके में फैला हुआ है. जिसमें 2,500 मीटर लंबा रनवे है. यहां 4,000 मीटर से भी ज्यादा इलाके में सिर्फ टर्मिनल का निर्माण किया गया है. टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक-इन काउंटर और 2 एराइवल प्वाइंट के साथ ही 200 यात्रियों के बैठने के इंतजाम किए गए हैं.

यह एयरपोर्ट कई तरह की अत्याधुनिक हाईटेक सुविधाओं से लैस है. देवघर को मिलने जा रहे एयरपोर्ट से केवल झारखंड ही नहीं बिहार, बंगाल के लोगों को भी फायदा होगा. इस एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट कोलकाता के लिए रवाना होगी. जिसके बाद बेंगलुरू, दिल्ली और मुंबई के लिए उड़ानों की शुरुआत हो जाएगी. 

देवघर एयरपोर्ट को मिला एरोड्रम का दर्जा
देवघर एयरपोर्ट को 3-C से अपग्रेड कर 4-C का लाइसेंस मिल गया है. अपग्रेडेड लाइसेंस मिलने से देवघर एयरपोर्ट से अब कॉमर्शियल विमान के उड़ान भरने का रास्ता साफ हो गया है. इस तरह देवघर एयरपोर्ट को एरोड्रम का दर्जा मिल गया है.

देवघर एयरपोर्ट से अब एयरबस 321 के साथ ही बोइंग 737 और भारी मालवाहक विमान भी उड़ान भर सकेंगे. एयरबस 320 को रखने के लिए तीन ऐप्रन भी बनाए गए हैं. झारखंड में रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के बाद देवघर एयरपोर्ट राज्य का दूसरा एयरपोर्ट है.