scorecardresearch

आज एक दिवसीय गोवा दौरे पर PM Modi, 650 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

गोवा लिबरेशन की 60 वीं वर्षगांठ में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को एक दिवसीय यात्रा पर गोवा में होंगे. इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 650 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

PM Narendra Modi PM Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • जेमसी में है एकमात्र सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक

  • डावोरलिम सबस्टेशन से गांवों को मिलेगी बिजली

गोवा लिबरेशन की 60 वीं वर्षगांठ में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रविवार को एक दिवसीय यात्रा पर गोवा में होंगे. इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 650 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.साथ ही गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाए गए ऑपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करेंगे.

क्या हैं प्रमुख परियोजनाएं?
मोदी जिन कुछ प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें पुनर्निर्मित किला अगुआडा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) में सुपर-स्पेशियलिटी ब्लॉक, नया दक्षिण गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस-इन्सुलेटेड सबस्टेशन हैं. 

पर्यटन स्थल में बदला गया अगुआड़ा किला
28 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से अगुआड़ा किला जेल संग्रहालय को विरासत पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्विकास किया गया है.गोवा की मुक्ति से पहले इस किले का इस्तेमाल स्वतंत्रता सेनानियों को बंदी बनाने और यातना देने के लिए किया जाता था. यह संग्रहालय मुक्ति के लिए लड़ने वाले प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए योगदान और बलिदान को उजागर करेगा.

जेमसी में है एकमात्र सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 380 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित जीएमसी का सुपर-स्पेशियलिटी ब्लॉक, गोवा का एकमात्र अत्याधुनिक सुपर-स्पेशियलिटी सार्वजनिक अस्पताल है जो जनता को उच्च-स्तरीय सेवाएं प्रदान करता है. इसमें एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस आदि जैसी सेवाएं हैं और इसमें 1,000lpm पीएसए प्लांट होगा. करीब 220 करोड़ रुपये की लागत से बना जिला अस्पताल 33 स्पेशिएलिटीज़ में ओपीडी सेवाओं सहित आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस है.

इसमें लेटेस्ट डॉगनॉस्टिक और प्रयोगशाला सुविधाओं के साथ फिजियोथेरेपी और ऑडियोमेट्री जैसी सेवाएं भी होंगी. अस्पताल में 500 ऑक्सीजन युक्त बेड, 5500 लीटर एलएमओ टैंक और 600 एलपीएम के 2 पीएसए संयंत्र हैं.

डावोरलिम सबस्टेशन से गांवों को मिलेगी बिजली
मोपा में 8.5 करोड़ रुपये की लागत से बना कौशल विकास केंद्र 16 जॉब प्रोफाइल में ट्रेनिंग प्रदान करेगा. वहीं 16 करोड़ रुपये की लागत से बने डावोरलिम सबस्टेशन से आसपास के गांवों को बिजली मिलेगी. मोदी बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च की आधारशिला भी रखेंगे, जिसका उद्देश्य गोवा को उच्च और तकनीकी शिक्षा के केंद्र में बदलना है.

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मोदी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. उनकी इस यात्रा को लेकर राज्य के भाजपा कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.