scorecardresearch

प्रधानमंत्री मोदी ने क‍िया जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास, एक लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 1,300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ है. हवाई अड्डे के पहले चरण के पूरा होने के बाद इसकी सालाना क्षमता लगभग 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी. चूंकि यह मौजूदा यमुना एक्सप्रेसवे (ग्रेटर नोएडा से आगरा) और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के करीब है, इस एयरपोर्ट के पास मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी होगी.

Jewar International Airport Jewar International Airport
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट 

  • इस एयरपोर्ट के पास होगी मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी

  • एक लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास क‍िया. इस एयरपोर्ट के बनने के बाद उत्तर प्रदेश पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का इकलौता राज्य बन जाएगा. यह एयरपोर्ट भारत का नवीनतम ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट होगा. इस एयरपोर्ट का निर्माण चार चरणों में किया जाएगा. इसका पहला चरण अगले 3 साल में पूरा होगा और इस चरण में 4,588 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अनुसार ये एशिया का सबसे एयरपोर्ट होगा. इसके शिलान्यास के बारे में प्रधानमंत्री ने बुधवार की रात एक विशेष ट्वीट किया. उन्होंने लिखा,“कल 25 नवंबर भारत और उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे के निर्माण में एक प्रमुख दिन है.  दोपहर 1 बजे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जाएगा. इस परियोजना से वाणिज्य, कनेक्टिविटी और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा”. 

इस एयरपोर्ट के पास होगी मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 1,300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ है. हवाई अड्डे के पहले चरण के पूरा होने के बाद इसकी सालाना क्षमता लगभग 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी. चूंकि यह मौजूदा यमुना एक्सप्रेसवे (ग्रेटर नोएडा से आगरा) और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के करीब है, इस एयरपोर्ट के पास मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी होगी. साथ ही इसका बल्लभगढ़ पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और खुर्जा-जेवर एनएच 91 से लिंक होगा. यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, नोएडा से एनआईए तक मेट्रो एक्सटेंशन और एयरपोर्ट टर्मिनल पर प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल (दिल्ली-वाराणसी) सेवा से भी जुड़ा हुआ होगा.

एक लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में इस अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के बनने से लगभग एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. यह उम्मीद जताई जा रही है कि यह एयरपोर्ट 2024 तक संचालन में आ जाएगा. कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भी एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को इस एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम स्थल और तैयारियों का निरीक्षण किया था.